राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के चीन दौरे में अमरिका और चीन के बिच लगभग २६० अरब डॉलर्स के अनुबंधों पर हस्ताक्षर

बीजिंग: अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के पहले चीन दौरे में लगभग २६० अरब डॉलर्स से अधिक मूल्यों के अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए गए। इसमें ऊर्जा, इंधन, नागरी उड़ान, निवेश, तकनीक, वाहन निर्माण, कृषि जैसे क्षेत्र के २० से अधिक अनुबंधों का समावेश है। चीन के साथ इतने बड़े पैमाने पर अनुबंध पर हस्ताक्षर होते समय, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दोनों देशों के बिच के व्यापारी असंतुलन के मुद्दे को भी उपस्थित किया। उत्तर कोरिया के बारे में बोलते समय, चीन के राष्ट्राध्यक्ष ने अधिक निश्चित रूपसे कोशिश की जाए तो यह समस्या सुलझेगी, ऐसा आवाहन भी किया।

बुधवार को राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प चीन के ऐतिहासिक दौरे पर दाखिल हुए। दौरे के पहले दिन चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष और उनकी पत्नी को चीन के ‘फोरबिडन सिटी’ की सैर कराई। उस दौरान दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बिच विविध मुद्दों पर अनौपचारिक चर्चा भी हुई। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के साथ दाखिल हुए अमरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रोस ने पहले दिन दोनों देशों के बिच करीब नौ अरब डॉलर्स के अनुबंधों पर हस्ताक्षर होने की जानकारी दी।

अमरिका और चीन, हस्ताक्षर, जिनपिंग, अमरिका, निवेश, चीन, उत्तर कोरियादौरे के दूसरे दिन अमरिका और चीन के प्रमुख उद्योजक साथ ही दोनों देशों के प्रतिनिधि मंडल के बिच राजनितिक चर्चा पूरी हुई। चीन की राजधानी बीजिंग के ‘ग्रेट हॉल’ में दोनों देशों के बिच व्यापारी संबंध दृढ करने के लिए ‘युएस-चायना बिज़नस एक्सचेंज’ बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक को राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प और जिनपिंग यह दोनों नेता उपस्थित थे। इसी बैठक में अमरिका और चीन के बिच लगभग २५३ अरब डॉलर्स के अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए गए।

इन अनुबंधों में, ‘चायना एनर्जी इन्वेस्टमेंट कारपोरेशन’ की ओर से (चायना शेनहुआ ग्रुप) अमरिका के अमरिका की ‘शेल गैस’ और रसायन उद्योग में निवेश किए जाने वाले ८३.७ अरब डॉलर्स के निवेश का समावेश है। अमरिका के ‘वेस्ट वर्जिनिया’ प्रान्त में यह निवेश किया जाने वाला है। उसीके साथ ही चीन के ‘सिनोपेक’, ‘बैंक ऑफ़ चायना’ और ‘चायना इन्वेस्टमेंट कोर्प’ इन कंपनियों ने अमरिका के अलास्का प्रान्त के इंधन क्षेत्र में लगभग ४३ अरब डॉलर्स का निवेश करने के लिए मान्यता दी है। हवाई क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ‘बोईंग’ कंपनी ने चीन को २६० विमान बेचने का अनुबंध किया है और यह अनुबंध करीब ३७ अरब डॉलर्स का है।

इसके अलावा, अमरिका के ‘जनरल इलेक्ट्रिक’, ‘क्वालाकोम’, ‘फोर्ड मोटर’, ‘गोल्डमन सॅक्स’, ‘जेडी डॉट कॉम’, ‘बेल हेलिकॉप्टर’, ‘कैटरपिलर’, ‘हनीवेल’ जैसी प्रमुख कंपनियों ने चीन के साथ महत्वपूर्ण अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए हैं। चीन के वरिष्ठ मंत्रियों ने गुरुवार को दोनों देशों के बिच करीब २५३ अरब डॉलर्स के अनुबंधों पर हस्ताक्षर होने की जानकारी दी है।

चीन के साथ इतने बड़े पैमाने पर अनुबंध पर हस्ताक्षर होते समय, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दोनों देशों के बिच के व्यापारी असंतुलन के मुद्दे को भी उपस्थित किया। दोनों देशों के बिच व्यापारी संबंध एकतरफा और अयोग्य होने की नाराजगी ट्रम्प ने जताई। लेकिन उसके लिए चीन को हम दोष नहीं देंगे,ऐसा भी उन्होंने आगे कहा।
उत्तर कोरिया के मुद्दे पर अपनी भूमिका रखते समय कोरियन क्षेत्र को परमाणु मुक्त करने के लिए अमरिका वचनबद्ध है, इस बात को राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने स्पष्ट किया है। इसके लिए चीन के राष्ट्राध्यक्ष ने ठोस कोशिश की तो समस्या सुलझेगी, ऐसा आवाहन भी उन्होंने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.