हमास के कब्जे में होनेवाले इस्रायलियों की रिहाई के बिना गाज़ा में संघर्षबंदी नहीं टिकेगी – इजिप्ट के साथ हुई बैठक में इस्रायल की अड़िग भूमिका

कैरो/जेरूसलेम – अगर गाज़ापट्टी में दीर्घकालीन संघर्षबंदी लागू करके गाज़ा का पुनर्वास शुरू करना हो, तो हमास अपहरण किए इस्रायलियों की रिहाई करें, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी। रविवार को इजिप्ट और इस्रायल के बीच संपन्न हुईं दो अलग-अलग बैठकों के दौरान इस्रायली नेताओं ने यह माँग की। लेकिन हमास इस्रायल की माँग मान्य करने के लिए तैयार नहीं है। इससे यही संकेत मिल रहे हैं कि इस्रायल और हमास के बीच संघर्षबंदी बहुत समय तक नहीं टिकेगी।

Israel-ceasefire-Hamasइस्रायल के विदेश मंत्री गाबी अश्केनाझी ने रविवार को इजिप्ट का दौरा करके विदेश मंत्री सामेह शौर्की से भेंट की। १३ साल बाद पहली बार इस्रायल के विदेश मंत्री ने इजिप्ट का दौरा किया। उसी समय इजिप्ट की गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख अब्बास कामेल ने तेल अविव में इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मिर बेन-शबात से मुलाकात करके चर्चा की। इजरायल और हमास के बीच लागू हुई संघर्ष बंदी इसके आगे कायम रखना, गाजा का पुनर्वास इन मुद्दों पर दोनों बैठकें आयोजित कीं गईं थीं।

लेकिन इस्रायल ने इन दोनों बैठकों में अपनी माँग रखी। सन २०१४ में हमास के आतंकियों ने ४ इस्रायलियों का अपहरण किया था। इनमें दो ज़ख्मी जवान और दो नागरिकों का समावेश था। इनमें से ज़ख्मी जवानों की मौत हुई होकर, उनके शव तथा हमास के बंधक होने वाले इस्रायली नागरिकों को सुपुर्द करने की माँग इस्रायल ने की है। अपनी माँग मान्य किए बिना हमास के साथ संघर्षबंदी दीर्घकाल तक टिकेगी, इसकी गारंटी भी नहीं जा सकती, यह इस्रायल ने स्पष्ट किया। साथ ही, गाज़ा में पुनर्वास भी शुरू नहीं हो सकता, इसका एहसास इस्रायल ने मध्यस्थ की भूमिका निभाने वाले इजिप्ट को करा दिया।

Israel-ceasefire-Hamas-01-300x187इस्रायल का यह संदेशा लेकर इजिप्ट की गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख अब्बास कामेल ने वेस्ट बैंक में फिलिस्तीन के हमास और उसके बाद फताह, इन दोनों संगठनों के नेताओं से भेंट की। इस्रायल के साथ ११ दिन का संघर्ष करनेवाले हमास इस आतंकवादी संगठन ने इस्रायल की यह माँग ठुकराई। इस्रायल के ब्लैकमेलिंग के आगे हम झुकेंगे नहीं, ऐसा बताकर हमास ने, वह इस्रायल के विरोध में नए संघर्ष के लिए तैयार होने की धमकी दी। वहीं, इस्रायल गाज़ा स्थित फिलिस्तीनियों के लिए सप्लाई की जानेवाली सहायता ना रोकें, ऐसा आवाहन फताह के नेताओं ने किया है। इसी बीच, पिछले हफ्ते ही इस्रायल ने गाज़ा की सीमाएँ खुलीं कीं, उसके बाद मानवीय सहायता फिलिस्तीनियों तक पहुँचने लगी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.