यूक्रेन युद्ध रोकने के लिए भारत की कोशिशों का स्वागत करेंगे – व्हाईट हाऊस के प्रवक्ता का ऐलान

वॉशिंग्टन – यूक्रेन युद्ध रशिया रोक दे, इसके लिए भारत के प्रधानमंत्री ने कोशिश की तो अमरीका इसका स्वागत करेगी, ऐसा व्हाईट हाऊस के नैशनल सिक्युरिटी काउन्सिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है। इसके लिए भारत के प्रधानमंत्री मोदी उन्हें ज़रूरी लगे वह निर्णय कर सकते हैं, यह भी उन्होंने कहा। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल ने हाल ही में अमरीका का दौरा किया और वह बाद में रशिया दौरे पर पहुंचे और उनकी रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन से चर्चा हुई। इस पृष्ठभूमि पर जॉन किर्बी ने किए बयान को भारतीय माध्यम अहमियत दे रहे हैं। 

यूक्रेन युद्धकुछ महीने पहले आयोजित ‘शांघाय को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन’ (एससीओ) की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन को ‘यह युद्ध का समय नहीं है’ऐसी सलाह दी थी। अमरीका और यूरोपिय देशों ने प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान का स्वागत किया था। इसका दाखिला देकर भारत को भी रशिया ने शुरू किया यह युद्ध मंजूर नहीं है, ऐसा दावा इन पश्चिमी देश और माध्यमों ने किया था। लेकिन, यूक्रेन युद्ध रोकने की उम्मीद जता रहे भारत ने सभी देशों की सुरक्षा संबंधित चिंता दूर करना आवश्यक है, यह कहा था। इसके ज़रिये रशिया को अपनी सुरक्षा को लेकर सता रही चिंता वैध है, इसका अहसास भारत ने कराया था, इस ओर अमरीका और अमरीका के सहयोगी देश ध्यान देने के लिए तैयार नहीं है।

इसके बावजूद यूक्रेन युद्ध अधिक तीव्र ना हो, इसके लिए रशिया पर प्रभाव बनानेवाले देश के तौर पर भारत अहम भूमिका निभा सकता है, इसका अहसास अमरीका समेत रशिया के विरोध में खड़े यूरोपिय देशों को भी है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी यूक्रन युद्ध के दौरान कुछ हद तक भारत के इस प्रभाव का उपयोग होने की बात स्वीकारी थी। ऐसी स्थिति में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने अमरीका, ब्रिटेन और बाद में रशिया का दौरा करना ध्यान आकर्षित कर रहा हैं। रशिया के दौरे में अजित डोवल ने राष्ट्राध्यक्ष पुतिन से मुलाकात की। उसका ब्यौरा अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन, इससे यूक्रेन युद्ध रोकने के लिए भारत नई कोशिश करता होगा, ऐसी चर्चा शुरू हुई है।

ऐसी स्थिति में जॉन किर्बी ने वार्तापरिषद में पुछे सवल के जवाब में यह बयान किया कि, भारत के प्रधानमंत्री ने यूक्रेन युद्ध रोकने की कोशिश की तो हम उसका स्वागत करेंगे। लेकिन, इस युद्ध के लिए सीर्फ रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ज़िम्मेदार हैं, यह आरोप लगाकर जॉन किर्बी ने उन्हीं को खलनायक करार दिया है। साथ ही यूक्रेन मामले में निर्णय करने का अधिकार सीर्फ यूक्रेन को ही है, यह कहकर किर्बी ने युद्ध रोकने के लिए यूक्रेन की शर्तें स्वीकारनी होगी, ऐसे संकेत दिए हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.