वेनेजुएला में लष्कर सत्ता उठाने की आशंका- अमरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन

मेक्सिको सिटी / ऑस्टिन: लैटिन अमरिका में वेनेजुएला में भ्रष्ट एवं दबावपूर्ण राजनीतिक सल्तनत को जनता ऊब चुकी है और लष्कर से राष्ट्राध्यक्ष निकोलस मदुरो की सत्ता उठाई जा सकती है, ऐसे संकेत अमरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने दिये है। विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन शुक्रवार के लैटिन अमरिका के दौरे पर दाखिल हुए हैं। इससे पहले उन्होंने दिए संकेत ध्यान केंद्रित करने वाले माने जा रहे हैं। टिलरसन ने एक कार्यक्रम में लैटिन अमरिकी देशों पर रशिया एवं चीन के बढ़ते प्रभाव के बारे में इशारा देकर उसे इन देशों से दूर रहे, ऐसा सूचित किया था।

सत्ता

शुक्रवार को अमरिका के विदेश मंत्री टिलरसन ६ दिनों के लैटिन अमरिका दौरे के लिए मेक्सिको में दाखिल हुए हैं। इससे पहले अमरिका में टेक्सास प्रांत में हुए एक कार्यक्रम में, उन्होंने लैटिन अमरिका के बारे में अपनी भूमिका प्रस्तुत की है। वेनेजुएला में राष्ट्राध्यक्ष निकोलस मदुरो की सल्तनत जनता की अपेक्षा पूर्ण करने में असफल ठहरी है। भ्रष्टाचार और दबाव के आधार पर शुरू मदूरों की सल्तनत नागरिकों को झूठे ख्वाब का के आधार पर फंसा रही है, ऐसा टिलरसन ने कहा है।

देश को भीषण समस्या का सामना करना पड़ेगा, तो लष्कर सत्ता हाथ लेगी, ऐसा लैटिन अमरिका के देशों का इतिहास कहता है। यह उल्लेख करके वेनेजुएला में लष्कर बगावत करके मदूरों की सल्तनत उठा सकती है, ऐसे संकेत अमरिकी विदेश मंत्री ने दिए हैं। उस समय अमरिका किसी भी देश ने शांतिपूर्ण सत्ता बदलाव को समर्थन देगी, ऐसा टिलरसन ने स्पष्ट किया है। राष्ट्राध्यक्ष मदुरो उनके सामने सत्ता छोड़ने का विकल्प उपलब्ध होकर, क्यूबा जैसे मित्र देश उन्हें आश्रय देगा, इन शब्दों में अमरिकी विदेश मंत्री ने वेनेजुएला में बड़े गतिविधियों की आशंका व्यक्त की है।

वेनेजुएला में सत्ता बदलाव के साथ टिलरसन ने लैटिन अमरिका के रशिया एवं चीन के बढ़ते प्रभाव को लक्ष्य है। चीन ने लैटिन अमरिका में कदम रखना शुरू किया है। अपनी आर्थिक ताकत के जोर पर चीन लैटिन अमरिकी देशों को अपने प्रभाव क्षेत्र में खींचने का प्रयत्न कर रहा है। पर उसके लिए उन्हें क्या कीमत चुकानी होगी, यह मुद्दा महत्वपूर्ण है। लैटिन अमरिकी देशों को नए साम्राज्यवादी शक्ति की आवश्यकता नहीं है। यह शक्ति सिर्फ उनकी जनता को मिलने वाला लाभ देख रही है और चीन जैसे देश का विकास मॉडल उन के भूतकाल से मिलता-जुलता है। यह मॉडल इस खंड का भविष्य हो नहीं सकता, ऐसा स्पष्ट इशारा अमरिकी विदेश मंत्री ने दिया है।

रशिया लैटिन अमरिकी देशों के हुकुमशाही प्रवृत्ति के सल्तनत को शस्त्रास्त्र की बिक्री कर रहा है और इस क्षेत्र में मूलभूत मूल्यों से फर्क करने वाले एवं दूरतक होने वाले देशों के विरोध में एकजुट होने की आवश्यकता है, ऐसे शब्दों में टिलरसन ने रशियन हस्तक्षेप के विषय में सूचित किया है। उस समय अमरिकी विदेश मंत्री ने चीन एवं रशिया की संभावना ‘दूसरों के लूट पर जीने वाले भक्षक प्रवृत्ति’ इन शब्दों में करके लैटिन अमरिकी देशों ने अमरिका साथ होने का आवाहन किया है।

विदेश मंत्री टिलरसन अपने ६ दिनों के लैटिन अमरिकी दौरे में मेक्सिको, अर्जेंटीना, पेरू, कोलंबिया और जमाईका इन देशों को भेट देने वाले हैं। अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने मेक्सिको का समावेश होने वाले नाफ्टा तथा लैटिन अमरिकी देशों का समावेश होने वाले ‘ट्रांस पैसिफिक पार्टनरशिप’ इस बहु राष्ट्रीय व्यापार करार से बाहर निकलने का निर्णय लिया था। इस पृष्ठभूमि पर टिलरसन का यह दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.