अमरीका का राष्ट्रीय ऋण ३१ ट्रिलियन डॉलर्स की मर्यादा के पार गया – कोषागार विभाग की जानकारी

वॉशिंग्टन – अमरीका का राष्ट्रीय ऋण ३१ लाख करोड़ (ट्रिलियन) डॉलर्स की मर्यादा पार कर गया है। अमरिकी अर्थव्यवस्था के लिए यह नया उच्चांक साबित हुआ है। ज्यो बायडेन ने राष्ट्राध्यक्ष पद की बागड़ोर संभालने के बाद अमरीका के ऋण का भार कुल ३.३७ ट्रिलियन डॉलर्स से बढ़ा हैं। बायडेन की महत्वाकांक्षा और भारी लागत की योजनाओं की वजह से यह भार बढ़ने की बात सामने आ रही है। कर्ज़ की यह बढ़ती मात्रा अमरिकी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुँचानेवाली साबित हो सकती हैं, ऐसी गंभीर चेतावनी विश्‍लेषकों ने दी।

मंगलवार को अमरिकी कोषागार विभाग ने देश की अर्थव्यवस्था पर भार बने ऋण की जानकारी सार्वजनिक की। इसके अनुसार सोमवार ३ अक्तुबर, २०२२ को अमरीका का राष्ट्रीय ऋण ३१.१२३ ट्रिलियन डॉलर्स तक पहुँचा था। इनमें से ८ ट्रिलियन डॉलर्स विदेशी हुकूमत और अंतरराष्ट्रीय निवेषकों से प्राप्त किया ऋण हैं और इसमें सबसे अधिक हिस्सा चीन का हैं। अमरीका की सेंट्रल बैंक ब्याजदर बढ़ा रही हैं और इसी दौरान कर्ज़ की मात्रा बढ़ना अमरीका की अर्थव्यवस्था के लिए खतरे की बात है, ऐसा इन अभ्यासगुटों ने कहा है।

दो साल पहलें अमरिकी संसद का हिस्सा रहें ‘कांग्रेशनल बजट ऑफिस’ (सीबीओ) ने एक रपट पेश की थी। इसमें अमरीका का ऋण साल २०२५ में ३० ट्रिलियन डॉलर्स की मर्यादा पार करेगा, यह अनुमान व्यक्त किया गया था। लेकिन, बायडेन प्रशासन की नीति के कारण यह मर्यादा तीन साल पहले ही पार होती देखी जा रही है। ऋण के बढ़ते भार की वजह से अगले दशक में ऋण का कुल ब्याज पांच ट्रिलियन डॉलर्स तक पहुँचने की संभावना विश्‍लेषकों ने जताई। ऐसें में अगले कुछ सालों में अमरीका से भुगतान होनेवाले ब्याज की राशि देश के रक्षाखर्च से भी अधिक होगी, यह इशारा भी दिया गया हैं।

बायडेन प्रशासन ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए साथ ही सामाजिक योजनाओं के खर्चे के लिए महत्वाकांक्षी और अधिक खर्चे की योजनाओं का ऐलान किया था। साथ ही अमरीका में छात्रों का ऋण मांफ करने का भी निर्णय किया था। इन निर्णयों के कारण अमरीका अधिक से अधिक ऋण का प्रावधान करने के लिए मज़बूर हैं। सीर्फ छात्रों का ऋण मांफ करने की योजना के कारण ही आनेवाले ३० सालों में कुल ४०० अरब डॉलर्स का भुगतान करना होगा। अमरीका की बढ़ती महंगाई और आर्थिक मंदी के संकेत इस पृष्ठभूमि पर बायडेन प्रशासन नई योजना आगे लाने के संकेत हैं और इससे ऋण का भार खतरनाक मात्रा में बढ़ेगा, ऐसा अनुमान व्यक्त किया जा रहा हैं।

साल २००८-०९ में उभरी मंदी के बाद अमरिकी अर्थव्यवस्था के ऋण का भार काफी बड़ी मात्रा में बढ़ना शुरू हुआ था। पिछले १५ सालों में अमरिकी अर्थव्यवस्था का ऋण २१ ट्रिलियन डॉलर्स से भी अधिक बढ़ा हैं। इस साल के शुरू में ही फेडरल रिज़र्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने इसी पर चेतावनी देते हुए यह कहा था कि, विकास दर की गति से अधिक गति से ऋण का भार बढ़ रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.