ईरान के खतरे के विरोध में अमरीका-इस्रायल एकजुत – इस्रायली रक्षा मंत्री का ऐलान

जेरूसलम – ‘इस क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए खतरा निर्माण करने वाले ईरान और अन्यों के खिलाफ अमरीका और इस्रायल एकजुत हुए हैं। ईरान को परमाणु बम पाने से रोकना और ईरान की आक्रामक गतिविधियां नाकाम करने के मुद्दे पर अमरीका और इस्रायल में सहमति है। ऐसे निर्णायक समय पर अमरिकी विदेश मंत्री इस्रायल के दौरे पर हैं और इससे ईरान को स्पष्ट संदेश मिला होगा’, ऐसा ऐलान इस्रायली रक्षा मंत्री योआव गैलंट ने किया।

अमरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन इस्रायल पहुँचे हैं और उन्होंने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू से मुलाकात की। ईरान का परमाणु कार्यक्रम और ईरान से जुडे आतंकी संगठनों की खाड़ी में गतिविधियां एवं पैलैस्टिन के मुद्दे पर ब्लिंकन ने प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू से मुलाकात की। तथा इस्रायली विदेश मंत्री कोहेन और रक्षा मंत्री गैलंट से मुलाकात करके वेस्ट बैंक की हिंसा और इस्रायल के कानूनी अधिकारों के मुद्दे पर शुरू हुए विवाद पर ब्लिंकन ने बायडेन प्रशासन की भूमिका स्पष्ट की। इसी बीच इस्रायल पर हुए हमले और संघर्ष की पृष्ठभूमि पर इस्रायल की सुरक्षा के लिए अमरीका प्रतिबद्ध है, ऐसा ब्लिंकन ने कहा।

इसी बीच विदेश मंत्री ब्लिंकन ने पैलेस्टिन के वेस्ट बैंक का भी दौरा किया और इस दौरान राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास से मुलाकात की। इस बीच इस्रायल-पैलेस्टिन की शांतिवार्ता एवं द्विराष्ट्रवाद के मुद्दे पर बायडेन प्रशासन कायम है, ऐसा ब्लिंकन ने कहा।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.