ईरान पर हमला करने का यही अवसर है – इस्रायल के पूर्व नौसैनिक अधिकारी का दावा

जेरूसलम – ‘ईरान शतप्रतिशत परमाणु बम बनाने के करीब पहुंचा है। इसकी वजह से ईरान पर अभी हमला करना उचित होगा’, ऐसा इस्रायली नौसेना के पूर्व अधिकारी एलीज़र मैरोम ने सूचित किया है। ईरान का परमाणु कार्यक्रम खतरनाक स्तर पर पहुँचा है और एक नहीं बल्कि, कई परमाणु बम बनाने की क्षमता ईरान ने पाई है, ऐसी चेतावनी अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख ने दिया था। इस पर इस्रायली रक्षा बलों के पूर्व अधिकारी एवं सामरिक विश्लेषक इस तरह की प्रतिक्रिया बयान कर रहे हैं। ईरान के इस्फाहन के ड्रोन निर्माण कारखाने पर हमले के पीछे इस्रायल का हाथ होने की खबरें प्राप्त हो रही हैं और इसी बीच पूर्व सेना अधिकारी ने अपने देश के नेतृत्व को ईरान पर अभी हमला करने की सलाह देना ध्यान आकर्षित करता है।

पिछले कुछ महीनों से ईरान के परमाणु समझौते के लिए अमरीका और यूरोपिय देशों ने शुरू की हुई बातचीत बंद हुई। पश्चिमी देश यूक्रेन युद्ध में व्यस्त हैं और ऐसे में ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रम की गति बढ़ाई, ऐसा आरोप अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग लगा रहा है। ईरान ने ६० प्रतिशत शुद्धता वाले युरेनियम का भारी मात्रा में संवर्धन किया है, ऐसा दावा आयोग के प्रमुख ग्रॉसी ने किया था। ईरान ने अब तक परमाणु बम नहीं बनाया है, यह कहकर ग्रॉसी ने पश्चिमी देशों को ईरान को रोकने की कोशिश दोगुनी करने को कहा था।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख की चेतावनी पर अमरीका और यूरोपिय देशों का बड़ा बयान नहीं आया है। लेकिन, ईरान परमाणु बम प्राप्त करता है तो सबसे पहले हमारी सुरक्षा खतरे में होगी, इसका अहसास रखनेवाला इस्रायल क्रोधित हो रहा है। इस्रायली नौसेना के सेवानिवृत्त वाईस एडमिरल एलीज़र मैरोम ने इस्रायली समाचार चैनल से बोलते हुए ईरान विरोधी कार्रवाई करने की मांग की। ईरान ने ६० प्रतिशत शुद्धता वाला युरेनियम प्राप्त किया है, फिर भी वह कभी भी इसकी मात्रा बढ़ाकर ९० प्रतिशत करके परमाणु बम का निर्माण करने के लिए आवश्यक स्तर पर पहुँच सकता है, इसकी याद मैरोम ने करायी।

ऐसे में ईरान को परमाणु बम प्राप्त करने से रोकने के लिए ईरान पर हमला करने के लिए यही समय उचित है। इसी वर्ष में यह कार्रवाई करनी पडेगी, ऐसा मैरोम ने कहा है। कुछ दिन पहले इस्रायली रक्षा सलाहकार एवं रक्षाबलप्रमुख ने ईरान के सैन्य अड्डों पर हमले करने की तैयारी होने का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के आदेश मिलते ही ईरान पर कार्रवाई की जाएगी, ऐसा इशारा इस्रायली अधिकारी ने दिया था।

इसी बीच, पिछले तीन दिनों में ईरान के इस्फाहन एवं इराक-सीरिया के सरहदी क्षेत्र में ईरान से जुड़े गुटों पर ड्रोन हमले हुए हैं। इसके लिए इस्रायल ही जिम्मेदार है, ऐसा आरोप ईरान ने लगाया है। आग से खेलनेवालों के हाथ उसी आग में झुलसते हैं, ऐसी धमकी ईरान ने दी है। ऐसी स्थिति में, ईरान के जवाबी हमले की उम्मीद रखने वाले इस्रायल ने इसकी तैयारी भी की है। ड्रोन हमलों का जवाब देने के लिए ईरान विदेश में इस्रायली नागरिकों को लक्ष्य कर सकता है, इसके मद्देनज़र  इस्रायल ने अपने दूतावास एवं सुरक्षा यंत्रणाओं को अलर्ट किया है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.