इराक-सीरिया सीमा के करीब हुए नए ड्रोन हमले में तीन की मौत

बैरूत – इराक-सीरिया के सरहदी क्षेत्र में लगातार दूसरे दिन ड्रोन हमला हुआ। ईरान से जुडे आतंकवादियों के ट्रक पर हुए इस हमले में तीन लोग मारे गए। इसमें ईरान से जुडे संगठन के वरिष्ठ कमांडर का समावेश था, ऐसा दावा ब्रिटेन स्थित सीरियन मानव अधिकार संगठन ने किया है। इसके साथ ही पिछले चौबीस घंटों में इस क्षेत्र में ड्रोन हमलों में कुल १० लोग मारे गए हैं।

रविवार रात इराक से सीरिया की सीमा में स्थित अबुकमल शहर में आए हुए ट्रक्स पर भीषण ड्रोन हमले हुए थे। इससे लगी हुई आग में सात ट्रक्स की खाक बनने का दावा स्थानीय माध्यमों ने किया था। सीरियन सरकार ने इस हमले में कोई भी हताहत नहीं हुआ है, ऐसा कहा था। लेकिन, इन हमलों में सात लोगों के मारे जाने की जानकारी सामने आ रही है। इसके अलावा यह ट्रक्स ईरान से जुडे आतंकवादी संगठनों के लिए सहायता लेकर जा रहे थे, यह आरोप भी तीव्र हो रहे है।

इसके बाद चौबीस घंटों के भीतर सोमवार रात को इसी क्षेत्र में फिर से ड्रोन हमला हुआ। इस हमले में तीन लोग मारे गए हैं और इनमें से एक ईरान से जुडे आतंकी संगठन का कमांड़र होने का दावा सीरियन मानव अधिकार संगठन ने किया है। इस हमले के बाद आग के हवाले हुए वाहन के फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध हुए हैं। इन दोनों ड्रोन हमलों के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाया जा रहा है। अमरीका का सैन्य अड्डा भी सीरिया के इसी इलाके में है, इस पर भी अंतरराष्ट्रीय माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.