आगामी समय में यूरोप में होने वाले संघर्ष के लिए अमरिकी ‘स्पेस फोर्स’ ने किया पहला युद्धाभ्यास

बर्लिन – दो साल पहले स्थापित अमरीका के ‘स्पेस फोर्स’ कमांड ने अपना पहला संयुक्त युद्धाभ्यास किया। इसमें ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और कनाड़ा इन तीन मित्रदेश शामिल हुए थे। आने वाले समय में पूर्व यूरोप में रशिया से युद्ध होने की संभावना बढ़ी हैं। ऐसी स्थिति में आगामी समय में अंतरिक्ष से यूरोप के लिए होने वाले खतरों का मुकाबला करने के लिए यह युद्धाभ्यास किया गया। अमरीका ने पिछले कुछ हफ्तों से ‘स्पेस फोर्स’ गठित करने को अहमियत दी हैं। कुछ दिन पहले ही अमरीका ने दक्षिण कोरिया में स्पेस फोर्स का पहला अड्डा सक्रिय किया था।

‘स्पेस ट्रेनिंग ॲण्ड रेडिनेस कमांड’ (एसटीएआर-स्टार) ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार, अमरीका और मित्रदेशों ने हाल ही में ‘स्पेस फ्लैग २३-१’ नामक युद्धाभ्यास किया। अमरीका के कोलारैडो स्थित श्रिवर स्पेस फोर्स’ पर इस युद्धाभ्यास का आयोजन किया गया। यूरोप में स्थित अमरिकी कमांड के क्षेत्र की स्थिति के मद्देनज़र इस युद्धाभ्यास का आयोजन किया गया था। इसमें ‘ऑर्बिटल’ यानी कक्षीय युद्धनीति, इलेक्ट्रॉनिक युद्धनीति, अंतरीक्षण क्षेत्र की जागरुकता और इंटेलिजेन्स कमांड’ इस हर क्षेत्र के लिए दो दिन युद्धाभ्यास किया गया।

इस दौरान यूरोपियन कमांड के अमरीका और मित्रदेशों की सुरक्षा संबंधित चुनौतियों पर गौर किया गया, यह जानकारी स्पेस फोर्स लेफ्टनंट कर्नल अल्बर्ट हैरिस ने प्रदान की। आने वाले समय में यदि यूरोप में युद्ध शुरू हुआ तो वहां के अमरिकी स्पेस फोर्स कमांड की ज़िम्मेदारी और इसके बाद की कार्रवाई का अभ्यास इस युद्धाभ्यास में हुआ, ऐसा लेफ्टनंट कर्नल हैरिस ने स्पष्ट किया। फ़रवरी महीने से ही इस युद्धाभ्यास के आयोजन की तैयारी शुरू हुई थी, ऐसा हैरिस ने कहा।

फ़रवरी महीने के आखिर में रशिया ने यूक्रेन पर हमले करना शुरू किया और बाद में अमरीका की स्पेस फोर्स के इस युद्धाभ्यास के कार्यक्रम में बदलाव हुआ था। लेकिन, इस दौरान यूरोप की सुरक्षा के लिए होने वाले खतरों पर ध्यान केंद्रीत करना आसान हुआ। यूरोप केंद्रीत खतरें एवं इसका सामना करने की तैयारी को इस युद्धाभ्यास में बड़ी अहमियत प्रदान हुई। अंतरिक्ष का युद्ध जीतना ही अमरीका और मित्र देशों कासंयुक्त ज़िम्मा बनता हैं, यह दावा कर्नल जेस श्रैम ने किया।

गौरतलब है किय यूक्रेन में पिछले दस महीनों से हो रहे युद्धाभ्यास के कारण सैटेलाइटस्‌‍ और इसपर आधारित यंत्रणाओं की अहमियत बढ़ी हैं, ऐसा दावा अमरिकी स्पेस फोर्सेस के प्रमुख जनरल बी.चान्स स्टाल्टझ्‌‍मन ने तीन हफ्ते पहले किया था। यूक्रेन में अत्याधुनिक युद्ध खेला जा रहा है और भविष्य में होने वाले युद्ध के दौरान अंतरिक्ष क्षेत्र के हितसंबंधों की सुरक्षा अहम साबित होगी, यह दावा जनरल स्टाल्टझ्‌‍मन ने किया था। साथ ही अंतरिक्ष और उसकी सुरक्षा को कोई भी नकार नहीं सकता, इसपर उन्होंने ध्यान आकर्षित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.