‘ब्लैक सी’ क्षेत्र में अमरिकी ड्रोन की घुसपैठ नाकाम की गई – रशिया के रक्षा विभाग का दावा

मास्को/किव – रशिया के करीबी ‘ब्लैक सी’ क्षेत्र में घुसपैठ करने की अमरीका की कोशिश को नाकाम करने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की। रविवार एवं सोमवार को अमरिकी ड्रोन ने रशिया की समुद्री सीमा का हिस्सा होने वाले ‘ब्लैक सी’ क्षेत्र में घुसपैठ करने की कोशिश की थी, ऐसा रशिया ने कहा है। इस क्षेत्र में स्थित रशियन अड्डे, युद्धपोत एवं अन्य बड़ी सुविधाओं पर यूक्रेन के काफी ड्रोन हमले हो रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी ड्रोन की इस क्षेत्र में बढ़ती गतिविधियां ध्यान आकर्षित कर रही हैं।

‘ब्लैक सी’ क्षेत्र में अमरिकी ड्रोन की घुसपैठ नाकाम की गई - रशिया के रक्षा विभाग का दावारविवार २७ अगस्त के दिन अमरीका के ‘एमक्यू-९ए रिपर ड्रोन’ ने ‘ब्लैक सी’ में रशिया की सीमा में घुसने की कोशिश की। अमरिकी ड्रोन रशियन सीमा के करीब आता देखकर रशियन हवाई सुरक्षा यंत्रणा सक्रिय हुई। रशिया ने अपने ‘एसयू-३०’ लड़ाकू विमान रवाना करके अमरिकी ड्रोन को वापस लौटने के लिए मज़बूर किया, ऐसा रशियन वायु सेना ने कहा है। इस घटना के बाद सोमवार २८ अगस्त को अमरिकी ड्रोन ने फिर से रशियन सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की।

क्रिमिया के करीब हुई इस घटना में ‘एमक्यू-९ ए रिपर’ और ‘आरक्यू-४ ग्लोबल हॉक’ इन दो ड्रोन का समावेश है। दोनों ड्रोन क्रिमिया के करीब पहुंचने के बाद रशिया ने अपने दो लड़ाकू विमान अमरिकी ड्रोन की दिशा में रवाना किए। शुरू में चेतावनी देने के बाद इन ड्रोन को वापस लौटने को मज़बूर किया गया, ऐसा रशियन रक्षा विभाग ने कहा। लगातार दो दिनों से अमरिकी ड्रोन ने रशियन सीमा में घुसपैठ की कोशिश करना ध्यान आकर्षित करता है।

‘ब्लैक सी’ क्षेत्र में अमरिकी ड्रोन की घुसपैठ नाकाम की गई - रशिया के रक्षा विभाग का दावापिछले हफ्ते गुरुवार रात और शुक्रवार की सुबह यूक्रेन ने क्रिमिया के ‘सेवेस्टोपोल’ इलाके में बड़ा ड्रोन हमला किया था। इस हमले के लिए क्रिमिया ने कुल ४२ ड्रोन का इस्तेमाल करने की जानकारी सामने आयी है। यूक्रेन ने क्रिमिया पर अबतक किए ड्रोन हमलों में यह सबसे बड़ा हमला साबित हुआ था। क्रिमिया पर हमले करने की कोशिश नाकाम करने की जानकारी रशिया ने साझा की। यूक्रेन के नौ ड्रोन रशिया की हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं ने नष्ट किया और ३३ ड्रोन ‘इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर सिस्टिम’ के ज़रिये नाकाम करके गिराए गए, ऐसा रशिया के रक्षा विभाग ने कहा है।

जुलाई महीने के आखरी दिनों से ही यूक्रेन ने रशिया पर ड्रोन हमलों का नया दौर शुरू किया है। ‘ब्लैक सी’ क्षेत्र में अमरिकी ड्रोन की घुसपैठ नाकाम की गई - रशिया के रक्षा विभाग का दावालगभग हर दिन ही रशियन ज़मीन एवं समुद्री क्षेत्र को लक्ष्य किया जा रहा है। राजधानी मास्को, क्रिमिया और ‘ब्लैक सी’ में सबसे अधिक हमलों की कोशिश होती दिखाई दी है। यूक्रेन के जारी यह हमले यानी रशिया विरोधी जंग का नया मोर्चा होने का दावा पश्चिमी माध्यम एवं विश्लेषक कर रहे हैं। इसके साथ ही रशिया पर लगातार हो रहे यूक्रेन के यह ड्रोन हमले यूक्रेनी रक्षाबलों का मनोबल बढ़ा रहे हैं, ऐसा दावा अमरिकी माध्यमों ने किया है।

इसी बीच, झैपोरिझिआ में रशियन ‘डिफेन्स लाईन’ तोड़ने का दावा यूक्रेन के सैन्य अधिकारियों ने किया है। रशिया के बचाव के दो अहम गांवों पर कब्ज़ा पाने की जानकारी यूक्रेन ने दी है। यूक्रेन के इन हमलों को नाकाम करने के लिए रशिया ने अपने रक्षाबलों के ‘स्पेशल युनिट’ दक्षिण यूक्रेन में तैनात करने के दावे किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.