स्थानांतरितों को झुंड़ रोकने के लिए मेक्सिको की सीमा पर अमरीका १,५०० सैनिकों की तैनाती करेगी – अमरिकी रक्षा मुख्यालय का ऐलान

वॉशिंग्टन – कोरोना के दौर में स्थानांतरितों के पहुंच रहें झुंड़ रोकने के लिए पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने लगाए प्रतिबंधों की समय सीमा अगले हफ्ते खत्म हो रही है। इसके बाद मेक्सिको की सीमा से स्थानांतरितों की नई लहर अमरीका पर टकरा सकती हैं। इस पृष्ठभूमि पर मेक्सिको की सीमा पर जल्द ही १,५०० सैनिकों का दल तैनात किया जाएगा, यह ऐलान पेंटॅगॉन ने किया। यह तैनाती सीमा सुरक्षा के नियोजन हेतू होने की बात पेंटॅगॉन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट रायडर ने स्पष्ट की। इसी बीच, सीमा पर स्थानांतरितों से जुड़ी नीति अधिक सख्त करने के मुद्दे पर अमरीका और मेक्सिको के अधिकारियों की चर्चा हुई है। 

अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना दौर में स्थानांतरितों के झुंड़ों को रोकने के लिए ‘मेक्सिको’ की सीमा पर ‘टायटल ४२’ धारा लागू की थी। इसके अनुसार आपाद समय में स्थानांतरण और आश्रय पाने के लिए सीमा पर दाखिल हुए लोगों को प्रवेश देने से इन्कार करने का निर्णय ट्रम्प प्रशासन ने किया था। साथ ही स्थानांतरितों के झुंड़ रोकने के लिए ‘मेक्सिको वॉल’ का निर्माण करने का ऐलान भी किया गया था। ज्यो बायडेन ने राष्ट्राध्यक्ष पद की बागड़ोर संभालने के बाद ट्रम्प ने किए सभी निर्णय पीछे लेने का ऐलान किया था। लेकिन, ‘टायटल ४२’ पीछे लेने में बायडेन असफल हुए थे।

अगले हफ्ते ११ मई को ‘टायटल ४२’ की समय सीमा खत्म हो रही हैं। इसके बाद मेक्सिको से स्थानांतरितों की नई लहर अमरीका से टकरा सकती हैं। पहले से ही मेक्सिको की सीमा पर २,५०० सैनिक सुरक्षा का ज़िम्मा संभाल रहे हैं। उनपर आगे भार बढ़ सकता है, यह दावा पेंटॅगॉन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल रायडर ने किया। इस पृष्ठभूमि पर १५०० सैनिकों का नया दल मेक्सिको की सीमा पर रवाना किया जाएगा, ऐसा रायडर ने कहा। १० मई तक अमरिकी सेना और मरिन्स के सैनिक मेक्सिको की सीमा पर दाखिल होंगे, यह जानकारी रायडर ने प्रदान की। 

इसके बाद अवैध और बिना कागज़ात स्थानांतरण करने पहुंचे नागरिकों को रोकने के लिए ‘टायटल ८’ लागू किया जाएगा, यह चर्चा माध्यमों में हो रही है। बायडेन प्रशासन ने इसका अधिकृत ऐलान नहीं किया है। लेकिन, अमरीका के होमलैण्ड सिक्योरिटी के सलाहकार लिझ शेरवूड-रैंडल ने मंगलवार को मेक्सिको के राष्ट्राध्यक्ष आंद्रेस मैन्यूअल लोपेझ ओब्राडोर से मुलाकात की। इस दौरान अवैध स्थानांतरितों की घुसपैठ रोकने के साथ अन्य विकल्प खुले करने के मुद्दे पर इन दो नेताओं की चर्चा होने का दावा किया जा रहा है।

इसके साथ ही अमरीका-मेक्सिको इसके आगे वेनेजुएला, हैती, क्युबा और निकारगुआ जैसे मध्य एवं लैटिन अमरिकी देशों के स्थानांतरितों का स्वीकार करना जारी रखेंगे। अमरीका में परिवार जन होने वाले होंडूरा, ग्वातेमाला और एल साल्वाडोर जैसे लैटिन अमरिकी देशों के लगभग एक लाख लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। मेक्सिको की सीमा से अमरीका में प्रवेश करने की प्रतिक्षा में बैठे हैती के १८ हज़ार से अधिक स्थानांतरितों की समावेश होने की जानकारी सामने आयी है। इसी बीच इन स्थानांतरितों के आड़े अमरीका में नशिले पदार्थों की तस्करी कर रहा गिरोह और माफिया टोली के सदस्य घुसपैठ कर सकते हैं, ऐसी चिंता जताई जा रही हैं।

इसी बीच, मेक्सिको की सीमा से घुसपैठ कर रहे स्थानांतरितों का मुद्दा बायडेन प्रशासन के लिए सिरदर्द बना हैं। अमरीका-मेक्सिको की सीमा विश्व की किसी भी अन्य सीमा से स्थानांतरितों के लिए जानलेवा होने की चेतावनी संयुक्त राष्ट्र संघ ने पिछले वर्ष दी थी। अन्य देशों को सिख दे रही अमरीका की सीमा पर बनी इस स्थिति की वजह से बायडेन प्रशासन की कड़ी आलोचना हुई थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.