‘आर्टिफिशल इंटेलिजन्स’ के कारण आगे पहले की तरह भर्ती नहीं होगी – प्रौद्योगिकी क्षेत्र की शीर्ष कंपनी ‘आईबीएम’ के प्रमुख का ऐलान

वॉशिंग्टन – प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बहुराष्ट्रीय कंपनी ‘आईबीएम’ ने करीबी समय में कर्मचारियों की भर्ती रोकने का ऐलान किया है। आर्टिफिशल इंटेलिजन्स यानी ‘एआई’ की प्रौद्योगिकी कर्मचारियों का स्थान हथिया लेगी, ऐसी जानकारी कंपनी के प्रमुख और कार्यकारी अधिकारी अरविंद कृष्णा ने साझा की। कुछ दिन पहले गोल्डमन सैक्स कंपनी ने ऐसी चेतावनी दी थी कि, ‘एआई’ के कारण ३० करोड़ लोग नौकरी खो सकते हैं। 

ब्ल्यूमबर्ग न्यूज नामक वेबसाईट को दिए साक्षात्कार में ‘आईबीएम’ के प्रमुख अरविंद कृष्णा ने कर्मचारी भरती प्रक्रिया धीरे धीरे रोकी जाएगी और ‘बैक ऑफिस’ के कामों की प्रक्रिया बंद करने की योजना से इसकी शुरूआत होगी, ऐसा अरविंद कृष्णा ने कहा। फिलहाल ‘आईबीएम’ में कुल २,८८,००० कर्मचारी काम कर रहे हैं और कंपनी का नेटवर्क १७५ से भी अधिक देशों में फैला है। इनमें ‘बैक ऑफिस फंक्शन’ के लिए आवश्यक करीबन २५ हज़ार कर्मचारियों का समावेश है। 

आर्टिफिशल प्रौद्योगिकी और ‘ऑटोमेशन’ के इस्तेमाल ने बैक ऑफिस के लगभग ३० प्रतिशत कर्मचारी कम होते हैं। अगले पांच सालों में यह प्रक्रिया पूरी होगी, ऐसा ‘आईबीएम’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरविंद कृष्णा ने कहा। कंपनी फिलहाल कर्मचारियों को काम से नहीं हटाएगी, लेकिन, जो कर्मचारी छोड़कर जाएंगे या अन्य कारणों से कम होंगे, उनके स्थान पर नए कर्मचारियों की भरती नहीं होगी, इन शब्दों में ‘आईबीएम’ के प्रवक्ता ने ‘एआई’ के इस्तेमाल की पुष्टि की। 

पिछले कुछ सालों में ‘आर्टिफिशल इंटेलिजन्स’ के इस्तेमाल को लेकर विभिन्न स्तरों पर गंभीर इशारे दिए जा रहे हैं। कुछ दिन पहले ‘जनरेटिव एआई’ विकसित कर रहे अनुसंशोधक जॉफ्रे हिन्टन ने यह चेतावनी दी कि, इसका इस्तेमाल विघातक प्रवृत्ति के लोग कर सकते हैं। विश्व के प्रमुख देशों के ‘जी ७’ गुट में भी एआई का इस्तेमाल करने संबंधित पारदर्शिता और नियमों के मुद्दे पर अहम चर्चा होने की जाकारी सामने आयी थी।

मार्च महीने के अन्त में गोल्डमन सैक्स कंपनी ने आर्टिफिशल इंटेलिजन्स की वजह से भारी मात्रा में बेरोज़गारी का मुकाबला करना होगा, यह ड़र व्यक्त किया था। अमरीका और यूरोप के लगभग दो तिहाई रोज़गार एआई के प्रभाव में होंगे, यह अनुमान गोल्डमन सैक्स ने अपनी रपट में दर्ज़ किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.