अमरीका ने यूक्रेन को सहायता में ४० करोड़ डॉलर्स के हथियार देने का किया ऐलान

वॉशिंग्टन/किव – रशियन सेना के हमलों के आगे यूक्रेनी सेना का विरोध कमज़ोर होने के संकेत प्राप्त होने के बावजूद भी अमरीका ने फिर से यूक्रेन के लिए शस्त्र सहायता देने का ऐलान किया है। पिछले १० दिनों में अमरीका ने यूक्रेन को शस्त्र सहायता देने का किया यह दूसरा ऐलान है। इसके बाद अमरीका ने यूक्रेन को मुहैया किए हथियारों की कुल किमत ३२ अरब डॉलर्स हुई है। अमरिकी रक्षाबलप्रमुख जनरल मार्क मिले ने पिछले हफ्ते में ही जर्मनी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे यूक्रेनी सेना के दलों से मुलाकात की थी।

यूक्रेन में हो रही हथियारों की आपूर्ति के मुद्दे पर अमरीका के राजनीतिक दायरे में संघर्ष शुरू होने की खबरें लगातार प्रसिद्ध हो रही हैं। रिपब्लिकन पार्टी के सांसद और वरिष्ठ नेता यूक्रेन को प्रदान हो रही हथियारों की सहायता का ढ़ंग से हिसाब रखना और इसकी मात्रा कम करने की मांग कर रहे हैं। वहीं, अमरीका के कुछ रक्षा अधिकारी और विश्लेषक यूक्रेन ने अब हथियार खरीद के लिए कीमत अदा करनी होगी, ऐसें इशारें दे रहे हैं। इसी बीच रक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने यह संसद में यह भी कबूल किया है कि, यूक्रेन भेजे जा रहे हथियारों का ‘ट्रैक’ रखाना कठिन है।

इस पृष्ठभूमि पर अमरीका ने यूक्रेनी सेना के अहम और भड़ी ज़रूरतों को पूरा करने की वजह बताकर हथियारों की नई सहायता का ऐलान किया। इसमें ‘आर्मर्ड वेहिकल लौन्च्ड् ब्रिजेस’ का समावेश है। हथियारबंद वाहनों प र तैनात यह ब्रिजेस पानी के प्रवाह और अन्य बाधाओं को पार करने के लिए उपयुक्त समझे जाते हैं। इसके अलावा ‘हायमार्स रॉकेटस्‌‍’, ‘लेज़र गाइडेड रॉकेट सिस्टिम’ और तोप के बारूद का भी इस सहायता मे समावेश हैं। इसके अलावा प्रशिक्षण एवं रखरखाव के लिए भी निधि का प्रावधान किया गया हैं, ऐसा अमरिकी रक्षा विभाग ने कहा। इस नई सहायता के तहत प्रदान हो रहे हथियार अमरिकी रक्षा विभाग के भंड़ार से मुहैया किए जा रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.