वर्ष २०२५ तक चीन के साथ युद्ध करने के लिए अमरीकी वायु सेना तैयार रहे – अमरिकी वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारी की चेतावनी

वॉशिंग्टन – साल २०२४ में अमरीका और ताइवान चुनावों में व्यस्त रहेंगे। इस दौरान अमरीका का ध्यान अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों पर नहीं होगा। इस अवसर पर चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ताइवान पर हमले करेंगे। ऐसा हुआ तो अमरीका और चीन में युद्ध छिडेगा। इसकी वजह से इस समुद्री क्षेत्र के ‘फर्स्ट आयलैण्ड चेन’ जीतने के लिए अमरीका की वायु सेना तैयार रहे, ऐसी सूचक चेतावनी अमरीका की वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारी जनरल माईक मिनीहान ने दी है।

अमरीका के ‘एअर मोबिलीटी कमांड’ (एएमसी) के प्रमुख जनरल माईक मिनीहान ने अपने नेतृत्व के ५० हज़ार सैनिकों को मेमो भेजा है। इसमें जनरल मिनीहान ने ‘एएमसी’ के विंग कमांडर्स को चीन विरोधी युद्ध की तैयारी के आदेश जारी किए हैं। साल २०२५ तक चीन के साथ निश्चितरूप से युद्ध छिड़ेगा, इसका हमें पूरा भरोसा है, ऐसा जनरल मिनीहान ने इसमें कहा है। तथा, ‘एएमसी’ के सैनिकों को सात मीटर दूरी पर स्थित लड़ाकू और बॉम्बर विमानों की सहायता करने का अभ्यास करने की सूचना की है। एएमसी के सैनिक हर तरह की संभावना के लिए तैयार रहें, यह भी जनरल मिनीहान ने मेमो में कहा है।

इसके लिए उन्होंने अपने सैनिकों को फ़रवरी और मार्च में युद्धाभ्यास करने की तैयारी करने के आदेश दिए हैं। साथ ही ‘केसी-१३५’ विमान को दोहरी भूमिका निभाने के लिए तैयार करने की सूचना भी जनरल मिनीहान ने की है। अमरिकी वायुसेना के ‘एएमसी’ विभाग के पास लड़ाकू, बॉम्बर और भारी वजन के मालवाहक विमानों को ईंधन प्रदान करने का ज़िम्मा होता है। ‘केसी-१३५’ एक ईंधन वाहक टैंकर है और इसका इस्तेमाल हवा में ही ईंधन भरने के लिए किया जाता है। लेकिन, जनरल मिनीहान ने चीन पर १०० ड्रोन्स छोड़ने के लिए भी इस टैंकर का इस्तेमाल मुमकिन होगा, इस पर ध्यान आकर्षित किया है।

जनरल मिनीहान का मेमो माध्यमों में प्रसिद्ध होने के बाद एएमसी ने इसकी पुष्टि की। लेकिन, अमरीका के रक्षा विभाग ने इससे पल्ला झाड़ा है। जनरल मिनीहान ने दिए आदेश यानी अमरिकी रक्षा विभाग की चीन संबंधी नीति न होने का बयान संबंधित अधिकारी ने किया है। चीन से इंडो-पैसिफिक क्षत्र की सुरक्षा के लिए खतरा है, यह रक्षा विभाग स्वीकार करता है। इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की शांति और स्वतंत्रता अबाधित रखने के लिए अमरीका अपने मित्र एवं सहयोगी देशों से चर्चा कर रही है, ऐसा पेंटॅगॉन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक राइडर ने कहा है।

इसी बीच चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग साल २०२५ तक ताइवान पर हमला करने की कोशिश करेंगे, ऐसी चेतावनी ताइवान के विदेश मंत्री सोसेफ वू ने कुछ दिन पहले एक साक्षात्कार के दौरान दी थी। साथ ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय चीन के खिलाफ ताइवान का साथ दे, ऐसा आवाहन ताइवान के विदेश मंत्री ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.