इजराइल के हवाई हमले में गाझा का भूमिगत मार्ग नष्ट  

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरुसलेम – इजराइल ने गाझा के पीलेस्टिनियों के लिए मानवतावादी सहायता की आपूर्ति शुरू की है, लेकिन नेत्यान्याहू सरकार ने गाझा के हमास और अन्य आतंकवादी संगठनों की इजराइल विओधि कार्रवाइयों पर हमले जारी रखे हैं। इजराइल के लष्कर ने गाझा में किए हवाई हमले में आतंकवादियों का भूमिगत मार्ग नष्ट हुआ है। इसके पहले इजराइली लष्कर ने गाझा की दक्षिण सीमा के पास तैनात अपने लश्कर को सतर्कता के आदेश दिए थे।

इजराइली लष्कर ने दी जानकारी के अनुसार गुरुवार को सुबह यह हमला किया गया है। गाझा के खान युनुस इलाके से शुरू हुए इस सुरंग पर इजराइल ने हमले किए। यह सुरंग एक किलोमीटर दूर तक फैली हुई है। ऐसी जानकारी इजराइली लष्कर ने दी है। इस सुरंग का लगभग २०० मीटर इलाका इजराइल की सीमारेखा में दाखिल हुआ था। कुछ महीनों पहले ही इजराइली लष्कर ने इस सुरंग की जानकारी हासिल की थी। साथ ही इस सुरंग में क्झाल रही आतंकवादियों की गतिविधियों पर इजराइली लष्कर ने नजर रखी थी।

इस सुरंग का इस्तेमाल करके आतंकवादी इजराइल के सीमा इलाके में घुसपैठ करने की, हथियारों की तस्करी करने की और इजराइली सैनिकों के अपहरण का षडयंत्र रचा था। इसकी जानकारी मिलने के बाद इजराइली लश्कर ने गुरुवार को हवाई हमले करके इस सुरंग को नष्ट कर दिया है। यह सुरंग किसकी थी यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है। गाझा पर नियंत्रण रखने वाले हमास ने इजराइल की सीमा के पास इस तरह के कई सुरंग बनाएं हैं। पिछले साल भर में इजराइल ने गाझा की ऐसी १५ सुरंगों को नष्ट किया है। इन सुरंगों का इस्तेमाल करके हमास और गाझा के अन्य आतंकवादी संगठनोंने इजिप्त से हथियारों की तस्करी और इजराइल की सीमा पर तैनात इजराइली सैनिकों का अपहरण किया था।

गुरुवार को हुए इस हमले से कुछ घंटे पहले इजराइल की सीमा पर ‘रॉकेट साइरन’ बजा था। गाझा से रॉकेट प्रक्षेपित होने के बाद यह साइरन बजते हैं। इस वजह से गुरुवार को साइरन बजने के बाद कुछ घंटों तक इजराइल की सीमा इलाके में तनाव बढ़ा था। इसके बाद स्थानीय इजराइली नागरिक बचाव के लिए ‘बंकर्स’ में भाग गए थे। लेकिन अगले कुछ घंटों में इजराइली लष्कर ने की भी खतरा न होने की घोषणा की।

इजराइल और गाझापर तनाव कायम है और हमास समर्थक प्रदर्शनकारी इजराइल की सीमा पर लगे कांटे की बाड के पास हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले हफ्ते इन प्रदर्शनकारियों ने इजराइल के सीमा इलाके में काईट बम के हमले करने करने की कोशिश की थी। साथ ही इजराइली लष्कर को निशाना बनाने की कोशिश की थी। इस पर इजराइली लष्कर ने की कार्रवाई में एक पैलेस्टिनी की जान गई थी। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने इजराइल की आलोचना भी की थी। लेकिन इजराइल की सुरक्षा के लिए कतारनाक साबित होने वाले गाझा के घटकों पर इजराइल की कार्रवाई जारी रहेगी. ऐसा इजराइली लष्कर ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.