आतंकी हमले का खतरा अभी टला नहीं है – सेनाप्रमुख जनरल मनोज पांडे की चेतावनी

नई दिल्ली – भविष्य में भारत को आतंकवाद के साथ कई अन्य चुनौतियों का मुकाबला करना होगा और देश की सुरक्षा यंत्रणा इसका मुकाबला करने के लिए तैयार होने का विश्वास सेनाप्रमुख जनरल मनोज पांडे ने व्यक्त किया है। साथ ही देश में आतंकी हमले होने की संभावना को अनदेखा नहीं किया जा सकता, ऐसी चेतावनी भी उन्होंने दी। हरियाणा के मानेसर में ‘नैशनल सिक्योरिटी गार्ड’ (एनएसजी) ने आयोजित किए एक समारोह में उन्होंने यह बयान किया।

‘नई तकनीक की वजह से शत्रु को उनकी गतिविधियों का दायरा अधिक बढ़ाने का अवसर प्राप्त हुआ है। ड्रोन्स, इंटरनेट, साइबरस्पेस और सोशल मीडिया के माध्यम से शत्रु की गतिविधियां बढ़ी हैं। आतंकवाद और अंदरुनि सुरक्षा से जुड़ी समस्याओं की वजह से देश की स्थिरता पर असर हो रहा हैं, इसका अहसास सबको है। हम इन चुनौतियों का एक साथ मुकाबला कर रहे हैं। इस वजह से कई राज्यों की स्थिति में सुधार हो रहा हैं’, इसपर सेनाप्रमुख जनरल पांडे ने ध्यान आकर्षित किया।

भविष्य में भी देश को इन चुनौतियों का मुकाबला करना होगा और कुछ चुनौतियां लंबे समय तक बनी रहेगी, यह ध्यान में रखना होगा। इनमें से कुछ अप्रत्यक्ष पद्धती से और कुछ गुप्त तरीके से अपने इर्द गिर्द बनी रहेगी, ऐसा दावा सेनाप्रमुख ने इस दौरान किया। देश में आतंकवादी हमले होने की संभावना पर ध्यान आकर्षित करने के साथ ही गुप्तचर यंत्रणा और सुरक्षा बलों ने कई साजिशें और इसके पीछे के नेटवर्क्स को नष्ट किया होने का ज़िक्र भी उन्होंने किया।

मानेसर के समारोह में सेनाप्रमुख पांडे ने ‘एनएसजी’ के किए काम की सराहना की। बम डिटेक्शन, स्नाइपिंग और ड्रोन्स से संबंधित ‘एनएसजी’ ने विकसित की हुई कुशलता सराहनीय होने की बात जनरल पांडे ने कही है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.