पाकिस्तान में ईरान और श्रीलंका की तरह अराज़कता फैलेगी – इम्रान खान की पाकिस्तानी सेना को चेतावनी

इस्लामाबाद – प्रधानमंत्री शहाबाज शरीफ, अंदरुनि सुरक्षा मंत्री राणा सनाउल्लाह और आयएसआय के मेजर जनरल फैसल , इन तीनों ने मिलकर हमें मारने की साज़िश की थी, ऐसा आरोप पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इम्रान खान ने लगाया। साथ ही इम्रान खान ने पाकिस्तानी सेनाप्रमुख जनरल बाजवा को प्रत्यक्ष चेतावनी दी है। पाकिस्तान में क्रांति होकर रहेगी। यह क्रांति शांति के साथ होगी या रक्तपात के ज़रिये होगी, यह दो ही विकल्प सामने होने की चेतावनी इम्रान खान ने दी है। हमारी माँगे पूरी नहीं हुई तो पाकिस्तान में ईरान और श्रीलंका की तरह अराज़कता फैलेगी और जनता सड़कों पर उतरेगी, ऐसी धमकी इम्रान खान ने दी।

गुरुवार को इम्रान खान पर नावेद नामक युवक ने गोलीबारी की। इम्रान खान इस हमले में बच गए, लेकिन, इसके बाद उनके समर्थकों ने पाकिस्तान में कोहराम मचाने की धमकियां दी हैं। स्वयं इम्रान खान ने शुक्रवार शाम होस्पटल से ही पाकिस्तानी जनता को संबोधित किया और हम पर चार गोलियां चलाई गई, यह जानकारी साझा की है। साथ ही इस हमले की साज़िश पहले ही बनाई थी, यह जानकारी हमें थी और जनता से भी हमने यह जानकारी साझ्ाा की थी, ऐसा दावा इम्रान खान ने किया। प्रधानमंत्री शहाबाज शरीफ के तहत रक्षा मंत्री राणा सनाउल्लाह और आयएसआय के मेजर जनरल फैसल यह तीन इस साज़िस के पीछे होने का गंभीर आरोप इम्रान ने लगाया। साथ ही पाकिस्तानी सेना की भी इम्रान खान ने आलोचना की।

नवाझ्ा शरीप और उनके परिवार को चोर साबित करके आपने उन्हें देश बाहर निकाला और अब उन्हें साफ कहकर उनके हाथ पाकिस्तान की बागड़ोर दी जा रही है, इसे पाकिस्तान की जनता कभी भी बर्दाश्त नहीं करेगी। सेना की सूचना से काम करने की आदत नेता की थी। लेकिन, हम प्रधानमंत्री होने के बाद यह सूचना स्वीकारने से इन्कार करने से सेना के साथ हमारा विवाद होने की बात कहकर इसका ठिकरा भी खान ने पाकिस्तान की सेना पर फोड़ा। साथ ही इस साज़िश के पीछे विदेशी हाथ होने का आरोप इम्रान खान ने फिर से लगाया। ‘आयएसआय’ यह पाकिस्तानी गुप्तचर यंत्रणा हमारे खिलाफ साज़िश कर रहे हैं, आरोप भी इम्रान खान ने लगाया है। अन्य सभी नेता भ्रष्ट हैं और हम ही पाकिस्तान रक्षक हैं, ऐसे दावे इम्रान खान ने पहले भी ठोके थे। हमले के बाद पाकिस्तानी जनता को संबोधित करते हुए इम्रान खान ने फिर से इसी तरह के दावे ठोककर जनता की हमदर्दी पाने की कोशिश की।

अपने पर हुए हमले का राजनीतिक लाभ उठाने को जोरदार तैयारी इम्रान खान ने रखी है। इसके अलावा सेनाप्रमुख जनरल बाजवा से निवेदन करके इम्रान खान ने ईरान में फैली है वैसी अराजकता की स्थिति यहां निर्माण ना होने दे, यह माँग रखी थी। शांति से हो रही क्रांति या रक्तपात से होने वाली क्रांति यह दो ही विकल्प पाकिस्तानी जनता के सामने हैं, ऐसा इम्रान खान ने आगाह किया। हमारी माँगे स्वीकार करके पाकिस्तान में आम चुनाव का ऐलान करें, नहीं तो खून खराबे के लिए तैयार रहें, ऐसी धमकी ही इम्रान खान ने पाकिस्तानी सेना को दी। हाल ही में किए गए उप-चुनाव मे हमारी पार्टी ने ९ में से ८ सीटें जीती थी, इसकी याद दिलाकर पाकिस्तानी जनता हमारे साथ हैं, ऐसा दावा इम्रान खान ने किया।

पाकिस्तान के भविष्य के लिए फिर से हम सड़क पर उतरेंगे यह ऐलान इम्रान खान ने किया। इस दौरान राजधानी इस्लामाबाद में इतनी संख्या में जनता दाखिल होगी, कि कोई भी इसे काबू नहीं कर सकेगा। क्यों कि, पाकिस्तान की जनता को हमने जागृत किया हैं और अब जनता पीछे हटना मुमकिन ही नहीं हैं। ऐसें सीधे शब्दों में इम्रान खान ने पाकिस्तानी सेखो धमकाया हैं।

आजतक का इतिहास देखें तो पाकिस्तानी सेना को चुनौती देनेवाला एक भी नेता इस देश में खड़ा नहीं हो सका। लेकिन, इस बार इम्रान खान ने पाकिस्तान की सेना एवं राजनीतिक व्यवस्था के सामने काफी अलग ही चुनौती रखखड़ी की हैं। हमें छोड़कर सभी लोग भ्रष्ट और चोर होने का इम्रान खान ने किए दावे का पाकिस्तान की अधिकांश जनता ने स्वीकारा हैं। लेकिन, सरकार चलाते समय इम्रान खान बिल्कुल भी प्रभाव नहीं बना सके, इस वजह से उन्हें सत्ता पर बिठाने वाली पाकिस्तानी सेना की विश्वासार्हता को खतरा बना था। उल्टा वह प्रधानमंत्री थे तब पाकिस्तान की अधिक अधोगति हुई। इस वजह से जबरन ही पाकिस्तान की सेना को इम्रान खान को सत्ता से हटाकर संयुक्त सरकार स्थापित करनी पड़ी थी। यह हमपर हुआ अन्याय हैं ऐसा दावा करके इम्रान खान पाकिस्तानी सेना के सामने ही उन्हें सत्ता देने की माँग रख रहे हैं। इसके विरोध में इम्रान खान यह सामान्य क्षमता के नेता होने की बात साबित कर रहे हैं, यह दावा पाकिस्तानी विश्लेषक कर रहे हैं। ऐसें नेता के पीछे जनता खड़ी होने की वजह से पाकिस्तान को आनेवाले समय मे बड़ा भयंकर स्थिति का सामना करना होगा और इस देश को अराजकता से कोई भी बचा नहीं सकेगा, ऐसें इशारे पाकिस्तान केकुछ पत्रकारों ने दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.