उत्तर कोरिया ने ‘यलो सी’ में दागी चार मिसाइल्स – अमरीका ने बॉम्बर और दक्षिण कोरिया ने लड़ाकू विमान किए रवाना

सेउल – अमरीका और दक्षिण कोरिया ने युद्धाभ्यास का समय बढ़ाने से गुस्सा हुए उत्तर कोरिया ने शनिवार को चार बैलेस्टिक मिसाइल्स दागी। उत्तर कोरिया की पश्चिमी ओर के ‘यलो सी’ के क्षेत्र में यह मिसाइल्स टकराए। पिछले कुछ दिनों से उत्तर कोरिया के इशारों पर उसी शब्दों में जवाब दे रहें दक्षिण कोरिया ने फिर से अपने लड़ाकू विमान रवाना किए। इसी क्षेत्र में हवाई युद्धाभ्यास कर रहीं अमरीका ने ‘बी-१बी’ सुपरसोनिक बॉम्बर रवाना करके उत्तर कोरिया को चेतावनी दी। इसी बीच पिछले कुछ दिनों से तनाव से भरे कोरियन क्षेत्र को परमाणु अस्त्रों से मुक्त करने में सभी का लाभ हैं, इसकी याद भारत ने संयुक्त राष्ट्रसंघ की बैठक मे दिलायी है।

शनिवार सुबह उत्तर कोरिया ने यलो सी की ओर छोटी दूरी के चार बैलेस्टिक मिसाइल्स दागी। पिछले हफ्ते से उत्तर कोरिया ने कुल ३० मिसाइलों का परीक्षण किया हैं। इनमें जापान के समुद्री क्षेत्र में गिरी अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल का भी समावेश था। पिछले कई दशकों के इतिहास में उत्तर कोरिया ने इतनी बड़ी संख्या में मिसाइल परीक्षण नहीं किया था। किम जाँग उन के पिता और पूर्व तानाशाह किम जाँग ईल के कार्यकाल के दौरान भी इतनी बड़ी संख्या में मिसाइल परीक्षण नहीं हुए थे, इसपर अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक ध्यान आकर्िषत कर रहे हैं।

अमरीका और दक्षिण कोरिया ने सुरू किए ‘विजीलंट स्टॉर्म’ नामक हवाई युद्धाभ्यास के विरोध में उत्तर कोरिया ने लगातार मिसाइलों का परीक्षण करना शुरू किया है। ऐसें में अमरीका और दक्षिण कोरिया ने भी युद्धाभ्यास का अवधि बढ़ाकर उत्तर कोरिया को उकसाया हैं। उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण को दक्षिण कोरिया भी मिसाइल दागकर ही जवाब दे रहा हैं। उत्तर कोरिया ने १८० लड़ाकू विमान रवाना कनरे के बाद दक्षिण कोरिया के अतिप्रगत लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी थी। शनिवार को भी दक्षिण कोरिया के लड़ाकू और अमरीका के ‘बी-१बी’ सुपरसोनिक प्रगत बॉम्बर विमानों ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर जवाब दिया।

अमरीका के गुआम द्वीप पर तैनात ‘बी-१बी’ बॉम्बर विमान ने उड़ान भरकर उत्तर कोरिया को चेतावनी देने का दावा किया जा रहा है। ‘बी-१बी’ परमाणु बम वाहक विमान हैं। पूर्व एशिया में तनाव निर्माण होने पर मात्र कुछ ही मिनीटों में हमारे बॉम्बर विमान मित्र और सहयोगी देशों की सुरक्षा के लिए पहुँचेंगे, ऐसा इशारा अमरिका ने इन बॉम्बर विमानों के उड़ान से देने का दावा पश्चिमी माध्यम कर रहे हैं।

इसी बीच, अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल्स का परीक्षण करनेवाले उत्तर कोरिया के विरोध मे संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव रखने की कोशिश अमरीका ने की थी। लेकिन, रशिया और चीन ने अमरीका की यह कोशिश नाकाम कर दी। अमरीका ने दक्षिण कोरिया के साथ शुरू किए युद्धाभ्यास की वजह से उकसाया गया उत्तर कोरिया मिसाइल परीक्षण कर रहा हैं, ऐसा जवाबी हमला रशिया और चीन ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.