अमरीका बांगलादेश की सरकार का तख्ता पलटने की कोशिश कर रही हैं – बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का गंभीर आरोप

ढ़ाका/वॉशिंग्टन – ‘अमरीका दूसरे देशों की सरकार का तख्ता पलटने की ताकत रखती हैं। बांगलादेश में भी अमरीका यही करने की कोशिश में लगी है। हमारे देश में जनतांत्रिक सरकार हटाने से यहां जनतंत्र ही नहीं बच सकेगा, ऐसी सरकार स्थापित करने की कोशिश में अमरीका हैं। अमरीका की यह हरकत पुरी तरह से जनतंत्र विरोधी हैं’, ऐसा गंभीर आरोप बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने लगया।

दो दिन पहले बांगलादेश के संसदिय सत्र में बोलते हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अमरीका की कड़ी आलोचना की। जनतंत्र की रक्षक बनी अमरीका ही जनतांत्रिक देशों के विरोध में कार्रवाई कर रही हैं, यह आरोप बांगलादेश की प्रधानमंत्री ने लगाया। बांगलादेश में जनतांत्रिक व्यवस्था हटाकर यहां जनतंत्र विरोधी हुकूमत स्थापित करने की कोशिश में अमरीका होने का आरोप प्रधानमंत्री हसीना ने लगाया। मानव अधिकारों पर हमें उपदेश कर रही अमरीका अपने ही देश में हो रहे मानव अधिकारों के उल्लंघन को अनदेखा करती हैं, ऐसी फटकार बांगलादेश की प्रधानमंत्री ने लगायी।

पिछले कुछ दिनों से अमरीका के बायडेन प्रशासन ने मानव अधिकार, मुक्त और पारदर्शी चुनाव के मुद्दे पर बांगलादेश की सरकार को लक्ष्य करना शुरू किया हैं। बांगलादेश की प्रधानमंत्री हसीना विरोधियों पर बेवजह कार्रवाई करती हैं, ऐसी आलोचना करके अमरीका ने चौका दिया था। साथ ही बायडेन प्रशासन ने बांगलादेश के ‘रैपिड एक्शन ब्रिगेड’ पर रोक लगायी थी। यह जनतंत्र विरोधी सैन्य संगठन होने का आरोप भी लगाया था। ऐसे में कुछ हफ्ते पहले अमरीका में आयोजित ‘डेमोक्रसी’ से संबंधित कार्यक्रम से बांगलादेश को बाहर रखकर पाकिस्तान को आमंत्रित किया गया था। अमरीका ने दूसरी बार बांगलादेश को लेकर यह रवैया दिखाया था। अमरीका हमारे देश को लेकर हमेशा से ऐसी दोगली भूमिका अपनाती हैं, ऐसी आलोचना बांगलादेश से हुई थी।

वर्ष १९७१ के युद्ध में अमरीका ने बांगलादेश का गठन ना हो सके, इसके लिए कड़ी कोशिश की थी। इसके लिए अमरीका ने अपना पूरा समर्थन पाकिस्तान को दिया था। बांगलादेश ‘बास्केट केस’ होने का बयान अमरीका के उस समय के नेताओं ने किया था। बांगलादेश ज्यादा समय तक खड़ा नहीं रह सकेगा, यह देश बिखर जाएगा, ऐसा दावा अमरिकी नेताओं ने किया था।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.