यूक्रेन को 47 अरब डॉलर्स की आर्थिक सहायता देने के विधेयक को अमरिकी संसद की मंजूरी

वॉशिंग्टन/किव – यूक्रेन को 47 अरब डॉलर्स की सहायता प्रदान करने के प्रावधान वाला विधेयक अमरिकी संसद ने पारित किया। इसमें हथियारों की आपूर्ति एवं अन्य आर्थिक सहायता का समावेश है। इसके बाद अमरीका ने यूक्रेन युद्ध के लिए किए हुए प्रावधान की राशि 100 अरब डॉलर्स हुई है। इससे पहले अमरिकी संसद ने यूक्रेन को 65 अरब डॉलर्स की सहयता की मंजूरी प्रदान दी थी।

बुधवार को यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने अमरीका का शीघ्र दौरा किया था। इस बीच उन्होंने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन से मुलाकात की और अमरिकी संसद को भी संबोधित किया था। अमरीका द्वारा यूक्रेन को प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता और हथियारों की आपूर्ति कोई ‘चैरिटी’ नहीं है, बल्कि वैश्विक सुरक्षा और लोकतंत्र के लिए निवेश है, यह दवा यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने किया था। बायडेन और झेलेन्स्की के संयुक्त वार्ता परिषद के बीच अमरीका ने यूक्रेन को ‘पैट्रियॉट’ मिसाइलों के अलावा 1.85 अरब डॉलर्स के हथियारों की नई आपूर्ति करने का ऐलान भी किया था।

इसके बाद अब अमरीका ने यूक्रेन को 47 अरब डॉलर्स के आर्थिक सहायता का ऐलान करके यूक्रेन में संघर्ष लंबे समय तक जारी रखने के संकेत दिए हैं। विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने जबत क यूक्रेन को ज़रूरत है तब तक अमरीका इसका साथ देगी, इन शब्दों में नई सहायता का समर्थन किया। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने अमरीका की नई सहायता का स्वागत किया है और अमरिकी संसद के प्रति आभार व्यक्त किया है। तो, अमरिकी संसद के नए प्रावधान पर रशिया का तीव्र बयान आया है। यूक्रेन को प्रदन हो रहा निधि, हथियार, इंटेलिजेन्स, उपग्रहों द्वारा साझा हो रही जानकारी जैसे कई प्रावधानों के ज़रिये अमरीका रशिया के खिलाफ ‘प्रॉक्सी वॉर’ लड़ रही है, यह आरोप अमरीका में नियुक्त रशिया के राजदूत एनातोली एन्टोनोव ने लगाया।

इसी बीच, अमरीका ने यूक्रेन संघर्ष में शामिल रशिया की निजी रक्षा कंपनी ‘वैग्नर ग्रूप’ के बढ़ते योगदान पर तीव्र चिंता जताई है। इस कंपनी ने यूक्रेन युद्ध के लिए उत्तर कोरिया से हथियार खरीदे हैं, यह दावा भी अमरिकी यंत्रणाओं ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.