भारतीय सेना की तैयारी हमेशा सर्वोच्च स्तर पर रहें – रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली – भारतीय सेना ने अपनी तैयारी सर्वोच्च स्तर पर रखनी चाहिए, ऐसी उम्मीद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने व्यक्त की। सेना के ‘कमांडर्स कान्फरन्स’ को संबोधित करते समय रक्षा मंत्री ने यह कहा। एक अरब से भी अधिक जनता का भरोसा पाने वाली भारतीय सेना सबसे अधिक विश्वासार्ह और प्रेरणा का स्रोत हैं, ऐसा कहकर रक्षा मंत्री ने इस अवसर पर सेना की खुले मन से सराहना की।

भारतीय सेनाचीन और पाकिस्तानी सीमा की सुरक्षा का जायज़ा इस ‘कमांडर्स कान्फरन्स’ में लिया जा रहा हैं। पांच दिन की इस कान्फरन्स के तीसरें दिन रक्षा मंत्री ने संबोधित किया। सेना ने हमेशा तैयारी के सर्वोच्च स्तर पर होना चाहिये, यह उम्मी जताकर राजनाथ सिंह ने किसी भी अभियान को कामयाब करने की तैयारी सेना रखे, यह संदेश दिया। फिलहाल चीन और पाकिस्तान में हो रही अंदरुनि गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर रक्षा मंत्री ने दिए इस संदेश की बड़ी अहमियत बन रही है।

चीन में राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग के कार्यकाल का तीसरां सत्र शुरू हुआ हैं। इसी दौरान इस देश के सामने काफी बड़ी आर्थिक समस्या खड़ी हुई हैं। इन में सुके से लेकर कोरोना के महामारी के बाद उभरें आर्थिक मंदी जैसें संकट का समावेश हैं। इसका राजनीतिक और सामाजिक असर चीन में दिखाई देने लगा हैं और इस देश में प्रदर्शन किए जा रहे हैं। जनता ने इस तरह से सड़कों पर उतर कर हुकूमत के विरोध मे प्रदर्शन करने की परंपरा चीन में नहीं है। अपने ही नागरिकों पर टैंक चलाकर चीन प्रदर्शनों को कुचलता भी हैं, यह वर्ष १९८९ में तिआनमेन स्क्वेअर के प्रदर्शनों से स्पष्ट हुआ था।

चीन की हुकूमत अंदरुनि स्थिति के कारण खतरे में हैं और ऐसें में ही चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की हाल ही में हुई परिषद में गलवान घाटी में हुए भारत और चीन के सैनिकों के संघर्ष के वीडियोज्‌‍ दिखाए गए थे। इस वजह से चीन की हुकूमत भारत विरोधी माहौल करने मे जुटी दिखाई देने लगी है। साथ ही पाकिस्तान में भी राजनीतिक अस्थिरता निर्माण हुई है और भारत का द्वेष यह एक ही बात पाकिस्तान की एकजूट बढ़ाने की होने से पाकिस्तान से भारत के लिए बना खतरा भी बढ़ा हैं। इस पृष्ठभूमि पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिए संदेश की बड़ी अहमियत बनी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.