‘नॉर्ड स्ट्रीम’ ईंधन पाइपलाइन का हुआ विस्फोट ब्रिटेन और अमरीका की साज़िश – रशिया का आरोप

मास्को/लंदन – सितंबर महीने में ‘नॉर्ड स्ट्रीम’ ईंधन पाइपलाइन मे किया गया विस्फोट ब्रिटेन और अमरीका की साज़िश होने का आरोप रशियन प्रवक्ता ने लगाया है। रशिया की गुप्तचर यंत्रणा के हाथ ब्रिटेन के सैन्य विशेषज्ञ हमले की सूचना देने के सबुत लगे हैं, ऐसा दावा प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने किया। इसी बीच रशिया के विदेश मंत्रालय ने ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री लिझ् ट्रूस ने अमरिकी विदेश मंत्री को भेजे मेसेज पर ब्रिटेन अधिकृत खुलासा करें, यह माँग भी की हैं।

सितंबर महीने के अन्त में रशिया और जर्मनी के बीच स्थापित ‘नॉर्ड स्ट्रीम’ ईंधन पाइपलाइन में विस्फोट होने से ईंधन वायु का भारी रिसाव शुरू हुआ था। यह विस्फोट रशिया ने करवाया, ऐसा आरोप पश्चिमी देश लगा रहे थे। लेकिन, रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने इस साज़िश के पीछे ‘एन्ग्लो सैक्सन्स’ का हाथ होने का बयान किया था। रशियन रक्षाबल ने इस घटना की स्वतंत्र जाँच भी शुरू की थी। इससे यह विस्फोट ब्रिटीश नौसेना ने करने की बात सामने आयी थी। रशियन प्रवक्ता के बयान से इसकी पुष्टी होती दिखती है।

‘नॉर्ड स्ट्रीम’ पर हुए हमले के पीछे ब्रिटेन का हाथ होने के सबूत हैं। उन्होंने ही इस आतंकी हरकत को अंजाम दिया। इसे अनदेखा करना मुमकिन नहीं होगा। रशिया उचित जवाब देगी’, ऐसा इशारा रशियन सरकार के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने दिया। इसी बीच विदेश विभाग की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री ने अमरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन को भेजे संदेश का मुद्दा उठाया है। इंटरनेट की कुछ वेबसाईटस्‌‍ पर ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री ट्रुस ने नॉर्ड स्ट्रीम के विस्फोट के बाद ब्लिंकन को ‘इटस्‌‍ डन’ यह संदेश भेजने का दावा दिखाई दिया है। इस संदेश के बारे मे ब्रिटेन अधिकृत  खुलासा करें, ऐसी माँग झाखारोवा ने की।

अमरीका और ब्रिटेन ने इस संदेश से जुड़े दावे ठुकराए हैं और रशिया के बयानों में सच्चाई ना होने की प्रतिक्रिया दर्ज़ की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.