मज़बूत और एकजूट पैसिफिक क्षेत्र सभी के हित में – ‘पैसिफिक आयलैण्ड फोरम’ में ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री की गवाही

फिजी – चीन की विस्तारवादी गतिविधियां और बढ़ते हस्तक्षेप की पृष्ठभूमि पर पैसिफिक क्षेत्र के द्वीप देशों के गूट ‘पैसिफिक आयलैण्डस्‌‍ फोरम’ की बैठक का हाल ही में आयोजन हुआ। इस बैठक में ऑस्ट्रेलिया की उपस्थिती ध्यान आकर्षित कर रही थी। इस बैठक के दौरान एकजूट और मज़बूत पैसिफिक क्षेत्र सभी के हित में होगा, ऐसी गवाही ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वाँग ने दी। अमरीका और चीन के बीच पैसिफिक क्षेत्र में वर्चस्व बनाने के मुद्दे पर संघर्ष शुरू है और इस पृष्ठभूमि पर फिजी में हुई बैठक और ऑस्ट्रेलियन मंत्री ने किया बयान अहमियत रखता है।

पैसिफिक क्षेत्रपिछले साल किरिबाती नामक द्वीप देश ने चीन के साथ अधिकृत राजनीतिक संबंधों को मंजूरी दी थी। इसके बाद यह देश ‘पैसिफिक आयलैण्डस्‌‍ फोरम’ से बाहर निकल गया था। इसके बाद चीन ने सॉलोमन आयलैण्डस्‌‍ जैसे द्वीप देश के साथ रक्षा समझौता करने की सफलता हासिल की थी। पिछले कुछ सालों में चीन ने पैसिफिक क्षेत्र के द्वीप देशों को करोड़ो डॉलर्स की आर्थिक सहायता प्रदान की है और इसके बलबुते पर उन्हें वश करने की कोशिश शुरू की है। पिछले साल मई महीने में चीन ने १० पैसिफिक द्वीप देशों के साथ व्यापार और रक्षा संबंधित समझौता करने का प्रस्ताव आगे किया था। लेकिन, अमरीका और ऑस्ट्रेलिया द्वीप देशों को आश्वस्त करके इस समझौते को नाकाम करने में कामयाब हुए है।

इसके बाद भी चीन की पैसिफिक क्षेत्र में वर्चस्व पाने की गतिविधियां शुरू हैं। चीन के युद्धपोत, मछुआरों के जहाज़ एवं लड़ाकू विमानों की मौजुदगी इस क्षेत्र में काफी बढ़ी है। चीनी कंपनियों ने छोटे द्वीप (आईसलेटस्‌‍) पर कब्ज़ा करने की कोशिश शुरू की हैं। चीन की यह गतिविधियां ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ अमरीका को भी बेचैन कर रही हैं। इस वजह से इन देशों ने पैसिफिक के द्वीप देशों को चीन से दूर रखने के लिए ज़रूरी गतिविधियां शुरू की हैं। ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वाँग ने पिछले नौ महीनों में पैसिफिक क्षेत्र के १५ द्वीप देशों की यात्रा की है।

पैसिफिक आयलैण्डस्‌‍ फोरम के लिए फिजी में उपस्थित रहना वाँग ने की यह तीसरीं फिजी यात्रा है। इसी महीने में उन्होंने किरिबाती की भी यात्रा की थी। इन दौरों के माध्यम से ऑस्ट्रेलिया पैसिफिक देशों को अपनी ओर खिंचने की कोशिश करती दिख रहा है। फोरम में रही ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री की मौजूदगी और इसमें उन्होंने किया बयान इन्हीं कोशिशों का हिस्सा दिख रहा है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.