रशिया के यूक्रेन पर जोरदार मिसाइल हमले – ३६ घंटों में सौ मिसाइल्स दागे

मास्को/किव – रशिया ने यूक्रेन विरोधी हमलों की तीव्रता फिर से बढ़ाई दिख रही है। पिछले ३६ घंटों में रसिया ने यूक्रेन पर जोरदार मिसाइल हमले किए हैं और इस दौरान सौ से भी अधिक मिसाइल्स दागे हैं। इन हमलों में राजधानी किव समेत लगभग १० शहरों को लक्ष्य किया गया। इन मिसाइल हमलों के साथ ही खेर्सन में यूक्रेन का बड़ा हमला नाकाम करने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की।

रशिया-यूक्रेन संघर्ष शुरू होने के आठ महीने पूरे हुए हैं और इसके बावजूद रशियन हमलों की तीव्रता कम होती नहीं दिख रही। दो महीनें पहले रशियन सेना को कुछ हिस्सों से पीछे हटना पड़ा था। इसके बाद यूक्रेन अब सीधे क्रिमिया पर कब्ज़ा पाकर ही रुकेंगे, ऐसीं डिंगे हाक रहा था। लेकिन, यूक्रेन ने क्रिमिया में किए आतंकी हमलों के बाद रशिया ने दिया प्रत्युत्तर यूक्रेन को बड़ा परेशान करने वाला होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। अक्तुबर महीने के दूसरे सप्ताह से रशिया ने मिसाइल्स और ड्रोन्स के ज़रिये तीव्र हमले करना शुरू किया था।

लगभग एक महीने बाद ही यह हमले जारी हैं और यह बात रशिया की सैन्य ताकत दिखाती है। दूसरी ओड़ रशियन सेना को पीछे धकेलने के दावे कर रहीं यूक्रेनी सेना को भी भारी नुकसान पहुँचने लगा हैं। दक्षिण यूक्रेन के खेर्सन में रशियन दल जोरदार प्रत्युत्तर दे रहे हैं और रशिया ने नए अभियान की तैयारी जुटाई होने की बात भी कही जा रही हैं। इसी बीच रशियन सेना डोन्बास से अहम बाखमत शहर की सीमा पर पहुँची हैं और अगले हफ्ते यह शहर रशिया के कब्ज़े में हो सकता हैं, ऐसें संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

यूक्रेन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह दावा किया है कि, नज़दिकी समय में रशिया दो स्वतंत्र ‘स्ट्राईक ग्रुप्स’ के माध्यम से यूक्रेनी सेना का घेराव करने की संभावना हैं। उत्तरी ओर के ग्रुप सुमी शहर से, दक्षिणी ओर के झैपोरिझिया शहर से हमला किया जाएगा, ऐसा यूक्रेनी अधिकारी ने कहा हैं। यूक्रेन के साथ चर्चा करने से पहले उसे दबाव में लाने की योजना का यह हिस्सा होने की बात लेफ्टनंट जनरल झैब्रोडस्कि ने कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.