ड्रोन्स के बाद ईरान की अब रशिया के लिए मिसाइल्स मुहैया कराने की तैयारी – पश्चिमी देशों का आरोप

वॉशिंग्टन – यूक्रेन युद्ध मे ईरान रशिया को सैन्य सहायता मुहैया कर रहा है। कामिकाझी ड्रोन्स के बाद रशिया अब रशिया को ज़मीन से ज़मीन पर हमला करने के छोटी दूरी के मिसाइलों की आपूर्ति करने की तैयारी मे होने का दावा पश्चिमी देशों ने किया हैं। इस सहयोग से यूक्रेन युद्ध में रशिया की तरह ईरान भी युद्ध अपराधों का हिस्सा होने की बात स्पष्ट होगी, यह आरोप पश्चिमी देश लगा रहे हैं। ईरान ने यूक्रेन युद्ध में पहले ही रशिया को ड्रोन्स मुहैया किए हैं और साथ ही ईरानी रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ के सैनिक क्रिमिया मे तैनात होने का आरोप पश्चिमी देशों ने लगाए थे।

पिछले आठ महीनों से शुरू यूक्रेन युद्ध में रशिया को भारी नुकसान भुगतना पड़ा है, ऐसा दावा पश्चिमी देश और माध्यम कर रहे हैं। क्रिमिया की तरह रशिया ने यूक्रेन के अन्य तीन प्रांतों का विलयन करने के बाद भी पश्चिमी माध्यम इस युद्ध में रशिया पीछे हटने के लिए मज़बूर होने का दावा कर रहे हैं। इस युद्ध में रशियन सेना की भारी मात्रा में जान और वित्तहानी हुई है। रशियन सेना का मिसाइल भंड़ार काफी हद तक खत्म होने का दावा पश्चिमी माध्यमों ने किया था। इस वजह से यूक्रेन युद्ध शुरू रखने के लिए रशिया अब ईरान से सैन्य सहायता प्राप्त कर रही हैं, ऐसा पश्चिमी देशों का कहना हैैं।

इस पृष्ठभूमि पर ईरान अब रशिया को जल्द ही कम से कम १००० हथियारों की आपूर्ति करेगा। इसमें ड्रोन्स के साथ छोटी दूरी के सैकड़ों बैलेस्टिक मिसाइल्स भी होने का बयान अमरिकी और यूरोपिय अधिकारी ने किया है। बैलेस्टिक मिसाइल्स की आपुर्ति के कारण यूक्रेन के अहम शहरों के लिए खतरा बढ़ेगा, यह दावा पश्चिमी अधिकारी कर रहे हैं।

इसी बीच, यूक्रेन में यदि असल युद्ध अभी शुरू भी नहीं हुआ हैं, यह दावा रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने कुछ महीनें पहले ही किया था। इस युद्ध मे रशिया ने अपनी सैन्य शक्ति इस्तेमाल नहीं की हैं, ऐसें संकेत भी रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.