२३ मिसाइल्स दागकर उत्तर कोरिया की दक्षिण कोरिया के साथ अमरीका को चुनौती – जवाब में दक्षिण कोरिया ने भी दागी ३ मिसाइल्स

सेउल – अमरीका और दक्षिण कोरिया के शुरू ‘विजिलंट स्टॉर्म’ हवाई युद्धाभ्यास के दौरान उत्तर कोरिया ने २३ मिसाइल्स दागकर कोरियन क्षेत्र में सनसनी निर्माण की। इनमें से एक मिसाइल दक्षिण कोरिया के तट से मात्र ६० किलोमीटर दूरी पर गिरा। इसके बाद दक्षिण कोरिया ने अपने नागरिकों के लिए अलर्ट जारी किया। हमारी हवाई सीमा का उल्लंघन बिल्कूल बर्दाश्त नहीं करेंगे, यह कहकर दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमान ने उत्तर कोरिया की समुद्री सीमा में मिसाइल्स दागने की जानकारी सामने आ रही है। पहली बार दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर इतना आक्रामक जवाब देने के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

अमरीका और दक्षिण कोरिया की वायु सेना अबतक का सबसे बड़ा ‘विजिलंट स्टॉर्म’ युद्धाभ्यास कर रहे हैं। इसपर उत्तर कोरिया ने कुछ ही घंटे पहले गुस्सा व्यक्त किया था। साथ ही उत्तर कोरिया ने अमरीका को उतना ही ताकतवर प्रत्युत्तर देने की धमकी दी थी। लगातार दक्षिण कोरिया को धमका रहे उत्तर कोरिया की इस धमकी को अनदेखा करने की भूल अमरीका ना करें, ऐसी चेतावनी अमरिकी विश्लेषकों ने दी थी। इस बार उत्तर कोरिया किसी भी स्तर तक जा सकता है, इसका अहसास विश्लेषकों ने मंगलवार को ही कराया था।

बुधवार सुबह उत्तर कोरिया ने दोनों कोरियन देशों की विवादित समुद्री सीमा की दिशा में २३ मिसाइल्स दागकर हमारी धमकी खोखली ना होने की चेतावनी दी। इनमें से एक मिसाइल ‘नॉर्दन लिमिट लाइन’ के आगे जाकर दक्षिण कोरिया की समुद्री सीमा में गिरा। दक्षिण कोरिया के पूर्वीय ओर के सोक्चो तट से ६० किलोमीटर और उलूंग द्वीप से १६७ किलोमीटर दूरी पर यह मिसाइल गिरी। उत्तर कोरिया की मिसाइल ने नॉर्दन लिमिट लाइन पार करते ही दक्षिण कोरिया में और उलूंग द्वीप पर ‘एअर सायरन’ बजने लगे। उलूंग पर मौजूद नागरिकों को द्वीप छोड़ने के आदेश भी दक्षिण कोरिया ने दिए थे।

उत्तर कोरिया के इस मिसाइल ने हमारी हवाई सीमा का उल्लंघन किया, ऐसा आरोप दक्षिण कोरिया के राष्ट्राध्यक्ष युन सूक-येओल ने लगाया। साथ ही राष्ट्राध्यक्ष येओल की अध्यक्षता में शीघ्रता से सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई। इसके बाद दक्षिण कोरिया ने भी नॉर्दन लिमिट लाइन की दिशा में अपने लड़ाकू विमान रवाना करके उत्तर कोरिया की समुद्री सीमा में मिसाइल्स दागी। दक्षिण कोरिया ने कुल तीन मिसाइल्स दागने का दावा हो रहा है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने इस पूरी हवाई कार्रवाई का वीडियो जारी करके उत्तर कोरिया को चेतावनी दी।

इसी बीच राष्ट्राध्यक्ष येओल ने दक्षिण कोरिया की बागड़ोर संभालने के साथ ही आक्रामक सैन्य नीति अपनाई है। इससे पहले उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण करने पर दक्षिण कोरिया ने इस तरह से आक्रामक जवाब नहीं किया था। इसपर उत्तर कोरिया क्या प्रतिक्रिया देता है, इसपर पूरे विश्व की नज़रे लगी हैं। उत्तर कोरिया ने फिर से दक्षिण कोरिया के खिलाफ आक्रामक कार्रवाई की तो दोनों कोरियन देशों का संघर्ष छिड़ जाएगा और अमरीका एवं इस क्षेत्र के अन्य देश भी इस संघर्ष मे खिंचे जाएँगे।

अमरीका ने परमाणु युद्ध की तैयारी रखी हैं और दक्षिण कोरिया के साथ हो रहा अमरीका का युद्धाभ्यास यानी अमरीका के परमाणु युद्ध की तैयारी का हिस्सा होने का दावा उत्तर कोरिया ने हाल ही में किया था। उत्तर कोरिया इसपर परमाणु जवाब दिए बिना नहीं रहेगा, ऐसा कहकर उत्तर कोरिया ने अपनी परमाणु नीति में बदलाव किए थे। इस वजह से कोरियन क्षेत्र के इस तनाव को पूरा विश्व बड़ी गंभीरता से देख रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.