पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों के बावजूद रशिया के विदेशी मुद्रा भंड़ार में वृद्धि – बैंक ऑफ रशिया की जानकारी

मास्को – रशिया-यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर पश्चिमी देश रशिया पर एक के बाद एक प्रतिबंध लगा रहे हैं। इन प्रतिबंधों की वजह से रशिया की अर्थव्यवस्था कमज़ोर पड जाएगी और रशियन हुकूमत यूक्रेन में हमले बंद करेगी, यह दावा पश्चिमी देश कर रहे थे। लेकिन, वास्तव में पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों का हथियार विफल साबित होने की जानकारी सामने आ रही है। नए साल के शुरू में ही रशिया के विदेश मुद्रा भंड़ार की राशि फिर से ६०० अरब डॉलर्स के करीब पहुँची है, ऐसी जानकारी रशिया की सेंट्रल बैंक ने साझा की।

जनवरी के अंतिम हफ्ते में रशिया के विदेश मुद्रा भंड़ार में ०.५ प्रतिशत वृद्धि हुई। इसके बाद रशिया का विदेश मुद्रा भंड़ार बढ़कर कुल ५९७.७ अरब डॉलर्स तक पहुँचा है। इसमें सोने में किया गया निवेश एवं देश-विदेश में स्थित विदेशी मुद्राओं का भी समावेश है। रशिया के विदेश मुद्रा भंड़ार में फिलहाल सबसे अधिक मात्रा युरो मुद्रा की है। इसके बाद २० प्रतिशत हिस्सा सोने का है।

पिछले साल फ़रवरी के अन्त में यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू करने के बाद पश्चिमी देशों ने विदेश में स्थित रशिया की संपत्ति कुर्क करने का निर्णय लिया था। इसकी वजह से रशिया का ४० प्रतिशत विदेशी मुद्रा भंड़ार कुर्क हुआ है। इसके बाद रशिया के विदेश मुद्रा भंड़ार का बड़ा नुकसान हुआ है और रशियन अर्थव्यवस्था टूट जाएगी, ऐसे दावे पश्चिमी अधिकारी एवं यंत्रणाओं ने किए थे। लेकिन, वास्तव में रशिया को ईंधन क्षेत्र से भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा प्राप्त होती देखी जा रही है। रशिया की सेंट्रल बैंक ने साझा की हुई जानकारी इसकी पुष्टि करती है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.