अमरीका के मध्यावधि चुनाव में प्रतिनिधि सदन में रिपब्लिकन्स प्रबल, लेकिन सिनेट अधर में – रिपब्लिकन पार्टी और माध्यमों द्वारा ट्रम्प की आलोचना

वॉशिंग्टन – अमरीका में ८ नवंबर को हुए मध्यावधि चुनाव के नतीजों का चित्र स्पष्ट होना शुरू हुआ है। संसद के कनिष्ठ सदन जन प्रतिनिधि सदन में रिपब्लिक पार्टी प्रबल होती दिख रही हैं और डेमोक्रेटिक पार्टी बहुमत खोती दिखाई दे रही हैं। इसी बीच वरिष्ठ सदन सिनेट में बहुमत का निर्णय अगले महिने तक अधर में रहेगा, यह स्पष्ट हुआ। अमरीका के विभिन्न राज्यों के गवर्नर पद के लिए किए गए चुनाव में भी रिपब्लिकन पार्टी को बड़ी सफलता प्राप्त हुई है। फिर भी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की नीति पर भारी नाराज़गी होने के बावजूद रिपब्लिकन पार्टी बड़ी जीत हासिल करने में असफल होने से पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प से तीखें सवाल किए जा रहे हैं। साथ ही फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसैंटिस यह रिपब्लिक पार्टी का भविष्य होने का चित्र माध्यम एवं सोशल मीडिया दिखा रहा हैं।

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की गलत नीति और अकार्यक्षमता की पृष्ठभूमि पर बायडेन प्रशासन के विरोध मे तीव्र असंतोष निर्माण होने की बात चुनाव से पहले किए सर्वे एवं प्राप्त रपटों से स्पष्ट हुई थी। मंगलवार को मतदान होने के बाद भी बायडेन और डेमोक्रैट को बड़ा झटका लगेगा और अमरिकी संसद में रिपब्लिकन पार्टी की ‘रेड वेव’ दिखाई देगी, ऐसा अनुमान जताया गया था। लेकिन, मंगलवार रात से घोषित हो रहें नतीजों ने यह अनुमान, सर्वे एवं रपट गुमराह करने वाले होने की बात दिखाई हैं। इससे पहले बराक ओबामा के राष्ट्राध्यक्ष पद के कार्यकाल में डेमोक्रैट पार्टी को ६० से भी अधिक सीटों पर नुकसान हुआ था। डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्राध्यक्ष थे तब हुए चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी को लगभग ४० सीटों से हाथ धोना पड़ा था। ऐसें में इस बार बायडेन के विरोध में तीव्र असंतोष होने के बावजूद डेमोक्रैट पार्टी का बड़ा नुकसान ना होने की बात नतीज़ों से सामने आ रही हैं।

गुरूवार सुबह तक घोषित नतीजों के अनुसार संसद के प्रतिनिधि सदन की ४३५ में से २१० सीटों पर रिपब्लिकन पार्टी की जीत हुई हैं। इसके अलावा डेमोक्रैट पार्टी को १९२ सीटें प्राप्त हुई हैं। अभी कुछ नतीजे सामने आने हैं और रिपब्लिकन पार्टी बहुमत के लिए आवश्यक २१८ से अधिक सीटों पर जीत हासिल करेगी, ऐसा कहा जा रहा है। लेकिन, सीनेट के लिए हुए चुनाव के बाद रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक इन दोनों पार्टी को ४८-४८ सीटें प्राप्त हुई हैं। चार सीटों के नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं और इनमें से जॉर्जिया प्रांत के सिनेट की सीट पर अगले महिने फिर से चुनाव होंगे। इस वजह से सिनेट का भविष्य तबतक अधर में रहेगा, यह अब स्पष्ट हुआ है।

‘रेड वेव’ का अनुमान होने के बावजूद डेमोक्रेटिक पार्टी ने प्राप्त की हुई सफलता को लेकर राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने विजयी उम्मीदवारों का अभिनंदन किया। वही दूसरी ओर रिपब्लिक पार्टी में ट्रम्प और ट्रम्प विरोधी गुटों का संघर्ष सामने आने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। फ्लोरिडा प्रांत में दूसरी बार गवर्नर बने रॉन डेसैंटिस रिपब्लिकन पार्टी का भविष्य होने के दावे प्रसार माध्यम एवं सोशल मीडिया पर होने लगे हैं। पिछले कई सालों से ट्रम्प के समर्थक रहें समाचार चैनल एवं अखबारों ने भी खुले आम ट्रम्प के खिलाफ बोलना शुरू किया है।

रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ नेता, सलाहकार एवं विश्लेषकों ने ट्रम्प पार्टी के लिए समस्या होने की आलोचना की है। लेकिन, ट्रम्प ने अपने विरोध में लगाए जा रहें आरोप एवं आलोचना ठुकराई हैं और अगले हफ्ते साल २०२४ के राष्ट्राध्यक्ष पद की चुनाव को लेकर ऐलान करने के स्पष्ट संकेत दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.