भारत और इस्रायली प्रधानमंत्री की फोन पर हुई चर्चा

नई दिल्ली –  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने फोन पर चर्चा की। दोनों देशों का सहयोग अधिक मज़बूत और व्यापक करने का निर्णय इस चर्चा में हुआ, ऐसी जानकारी इस्रायली प्रधानमंत्री के दफ्तर ने साझा की। प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने भी सोशल मीडिया पर इस चर्चा की जानकारी प्रदान करके दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र का सहयोग अधिक व्यापक किया जाएगा, ऐसा दावा किया।

यूक्रेन युद्ध के दौरान खाड़ी क्षेत्र में भी तनाव बढ़ रहा हैं। इसी के साथ करीबी सहयोगी देश रहे अमरीका और इस्रायल की नई सरकार के बीच मतभेद भी बढ़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में इस्रायली प्रधानमंत्री ने भारत के प्रधानमंत्री से चर्चा करना ध्यान आकर्षित कर रहा हैं। फोन पर करीबन २० मिनिट हुई इस चर्चा के दौरान रक्षा और सुरक्षा से संबंधित सहयोग व्यापक करने की जानकारी साझा करने के साथ ही दोनों देशों के संबंधों के लिए उत्साह बढ़ाने वाला समय बना है, ऐसा सूचक बयान इस्रायली प्रधानमंत्री ने किया।

दिसंबर महीने के अन्त में इस्रायल के प्रधानमंत्री पद की बागड़ोर संभालने के बाद बेंजामिन नेत्यान्याहू का प्रधानमंत्री मोदी ने फोन पर अभिनंदन किया था। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और नेत्यान्याहू की दुबारा चर्चा होती दिख रही है। इसकी पुरी जानकारी अभी सामने नहीं आयी है। लेकिन, फिलहाल दुनिया भर में, खास तौर पर खाड़ी क्षेत्र में शुरू उथल-पुथल की पृष्ठभूमि पर भारत और इस्रायल के नेताओं की यह चर्चा होना अहमियत रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.