अमरीका में ईंधन दरवृद्धि के बीच राष्ट्राध्यक्ष बायडेन द्वारा ईंधन उत्खनन पर पाबंदी का फ़ैसला

वॉशिंग्टन – अमरीका में ईंधन की दरें रिकार्ड स्तर पर पहुँच चुके हैं, ऐसे में देश के ईंधन उत्पादन बढ़ानेवाले प्रोजेक्ट्स पर राष्ट्राध्यक्ष बायडेन पाबंदी घोषित की। अलास्का और ‘गल्फ ऑफ मेक्सिको में ईंधन उत्खनन के तीन काँट्रैक्ट्स रद कर दिये गये हैं। बायडेन के इस फ़ैसले पर ‘अमेरिकन पेट्रोलियम इन्स्टिट्यूट’ ने तीव्र नाराज़गी दर्शायी है। बायडेन प्रशासन एक तरफ़ ईंधन की सप्लाई बढ़ाने की माँग कर रहा है और दूसरी तरफ़ सप्लाई कम करनेवाले फ़ैसलें कर रहा है, ऐसा आरोप ‘अमेरिकन पेट्रोलियम इन्स्टिट्यूट’ ने किया। अमरीका की रिपब्लिकन पार्टी ने भी बायडेन के फ़ैसले की जमकर आलोचना की है।

युक्रेन युद्ध के मुद्दे पर रशियन अर्थव्यवस्था की नींव ध्वस्त करने की भाषा बोलनेवाले पश्चिमी देशों में महँगाई ज़बरदस्त भड़की है। इसमें अमरीका अग्रसर होकर, देश का महँगाई निर्देशांक आठ प्रतिशता पर पहुँच चुका है। इस बढ़ती महँगाई के पीछे, ईंधन की दरों में हुई वृद्धि यह प्रमुख कारण माना जाता है। युक्रेन युद्ध के मुद्दे पर रशिया पर प्रतिबंध लगाकर अपनी ही पीठ थपथपा लेनेवाले राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने, बढ़ती महँगाई के मामले में वे कुछ नहीं कर सकते, यह कहकर उसके लिए पूरी तरह रशिया को ज़िम्मेदार ठहराया है।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन सत्ता में आने के बाद महँगाई निर्देशांक एक भी बार कम नहीं हुआ है। नवम्बर 2020 से लगातार 14 महीने अमरीका में महँगाई लगातार बढ़ती ही चली जा रही है। अमरीका में ईंधन की दरें प्रति गैलन चार डॉलर्स पर पहुँच चुकीं हैं। हर हफ़्ते दामों में वृद्धि हो रही है, ऐसे में बायडेन ने रशियन ईंधन की आयात बंद करके, अमरीका ने रशिया को झटका दिया होने के दावें करने में व्यस्त हैं। दूसरी ओर ओपेक तथा अन्य देशों से ईंधन की आयात बढ़ाने की कोशिशें भी नाक़ाम साबित हुईं हैं।

इस पृष्ठभूमि पर, अमरीका के स्थानीय ईंधन उत्पादन बढ़ा सकनेवाले प्रोजेक्ट्स पर बायडेन ने पाबंदी लगाई है। इनमें अलास्का राज्य के ‘कुक इनलेट’ इलाक़े में स्थित ईंधन उत्खनन तथा ‘गल्फ ऑफ मेक्सिको’ के दो ‘ऑफशोअर फिल्ड्स’ का समावेश है। अमरीका में ईंधन की किल्लत महसूस हो रही है, ऐसे में ये प्रोजेक्ट्स रद करना, यह दोगलेपन की नीति होने की आलोचना रिपब्लिकन पार्टी तथा ईंधनकंपनियों के गुट ने की है। ‘अमेरिकन पेट्रोलियम इन्स्टिट्यूट’ के प्रमुख फ्रँक ने ऐसी भी माँग की है कि बायडेन प्रशासन ‘ऑफशोअर ड्रिलिंग’ के लिए पाँच साल की योजना पर तुरंत फ़ैसला करें।

बायडेन प्रशासन के नये फ़ैसले से ग़ैरज़िम्मेदाराना बर्ताव और मूर्खता दिखायी देती है, ऐसी कड़ी आलोचना रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं ने की है। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के इस फ़ैसले से अमरिकी जनता को बड़ा झटका लग सकता है, ऐसा आरोप भी रिपब्लिकन पार्टी द्वारा किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.