चीन का दबाव ठुकराकर फिलीपीन्स ने साउथ चाइना सी के अड्डे पर फिर से सैन्य सहायता पहुंचाई

मनिला/बीजिंग – पिछले महीने साउथ चाइना सी में चीन ने दिखाई आक्रामकता को जैसे को तैसा जवाब देने वाले फिलीपीन्स ने हम पीछे नहीं हटेंगे, यही संदेश चीन को पहुंचाया है। शुक्रवार की सुबह हमारा तटरक्षक बल ‘स्प्राटले आइलैण्ड’ क्षेत्र के अपने अड्डे पर सैन्य सहायता पहुंचाने में कामयाब हुआ, ऐसी जानकारी फिलीपीन्स के ‘नैशनल टास्क फोर्स फॉर द वेस्ट फिलीपीन्स सी’ ने साझा की। साथ ही इस अभियान को रोकने के लिए चीनी जहाज़ों ने खतरनाक ढ़ंग से राह में अड़ंगा बनाने की कोशिश करने का दावा भी फिलीपीन्स ने किया। पिछले १८ दिनों में फिलीपीन्स ने चीन का दुबाव ठुकरा कर अपने अभियान को कामयाबी देने का यह दूसरा अवसर है।

चीन का दबाव ठुकराकर फिलीपीन्स ने साउथ चाइना सी के अड्डे पर फिर से सैन्य सहायता पहुंचाईपिछले महीने ५ अगस्त को साउथ चाइना सी में चीन के तटरक्षक बल ने हमारे जहाज को ‘वॉटर कैनन’ से हमला करके रोकने की कोशिश की थी, ऐसा आरोप फिलीपीन्स ने लगाया था। साउथ चाइना सी के ‘स्प्राटले आयलैण्ड’ क्षेत्र में स्थित ‘सेकंड थॉमस शोल’ के इलाके में यह घटना हुई थी। चीन के हमले की तीव्रता के कारण फिलीपीनी जहाज को अभियान आधे में छोड़कर वापस लौटना पड़ा था। चीन की ऐसी हरकतें उकसाने वाली हैं और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करती है, ऐसा इशारा फिलीपीन्स ने दिया था। लेकिन, चीन ने यह आरोप ठुकरार उल्टा फिलीपीनी बेड़े ने ही ‘रेनाई रिफ’ के क्षेत्र में घुसपैठ करने का दावा ठोक दिया था।

इसके मात्र दो हफ्ते बाद ही फिलीपीन्स ने चीन की दबंगाई ठुकराकर अपने जहाज़ों को फिर से साउथ चाइना सी में स्थित ‘स्प्राटले आयलैण्ड’ की ओर रवाना किया था। चीनी जहाजों की हरकतों को मुंहतोड़ जवाब देकर फिलीपीन्स ने अपने अड्डे पर सैन्य सहायता पहुंचाई थी। चीन का दबाव ठुकराकर फिलीपीन्स ने साउथ चाइना सी के अड्डे पर फिर से सैन्य सहायता पहुंचाईफिलीपीन्स के इस अभियान पर चीन ने नाराज़गी जताई थी। फिलीपीन्स वहां से अपना ड़ेरा हटाए नहीं तो आगे भी इसी तरह से कार्रवाई करने की धमकी चीन ने दी थी।

लेकिन, चीन के ऐसे धमकाने को अनदेखा करके फिलीपीन्स ने गुरुवार को फिर से अपने तटरक्षक बल के जहाज़ सैन्य सहायता पहुंचाने के लिए ‘स्प्राटले आयलैण्ड’ की ओर रवाना किए। फिलीपीन्स के इस बेड़े को भी चीन के आठ जहाजों ने घेरने की कोशिश की। लेकिन, चीनी जहाजों को मुंहतोड़ जवाब देकर हमारे जहाज़ों ने वर्णीत अड्डे पर सैन्य सहायता पहुंचाई, ऐसी जानकारी ‘नैशनल टास्क फोर्स फॉर द वेस्ट फिलीपीन सी’ ने साझा की।

चीन का दबाव ठुकराकर फिलीपीन्स ने साउथ चाइना सी के अड्डे पर फिर से सैन्य सहायता पहुंचाईचीन के दबाव और धमकियों को अनदेखा करके फिलीपीन्स ने लगातार दूसरी बार अपना अभियान सफल किया है, यह साउथ चाइना सी में चीन की विस्तारनीति के लिए बड़ा झटका होगा। ‘साउथ चाइना सी’ के पूरे क्षेत्र पर चीन अपना अधिकार जता रहा है। कुछ दिन पहले ही चीन ने इस मुद्दे पर अपना अधिकार जताने के लिए नया नक्शा भी जारी किया था। वियतनाम, फिलीपीन्स, मलेशिया इन देशों के साथ ताइवान ने चीन के इन नक्शे पर जमकर आपत्ति जताई थी।

इसी बीच, चीन की आक्रामकता के विरोध में खड़े हो रहे फिलीपीन्स ने अन्य देशों से सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया है। गुरुवार को फिलीपीन्स ने ऑस्ट्रेलिया के साथ ‘स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप डील’ पर हस्ताक्षर किए। मनिला में आयोजित समारोह में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमं एंथनी अल्बानीज और फिलीपीनी राष्ट्राध्यक्ष फर्डिनांड मार्कोस ज्युनिअर मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.