पैलेस्टिनी फताह-हमास के नेता सौदी के दौरे पर – राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास और क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान की हुई मुलाकात

रियाध – पैलेस्टिन के दो प्रभावी राजनीतिक दल फताह और हमास के नेता सौदी अरब के दौरे पर हैं। पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष और फताह के दल प्रमुख महमूद अब्बास ने मंगलवार को सौदी के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की। इस दौरान रुकी हुई इस्रायल की शांतिवार्ता और पैलेस्टिन के निर्माण को लेकर चर्चा हुई, यह दावा किया जा रहा है। लेकिन, ईरान-कतार से जुडे हमास संगठन के प्रमुख के सौदी दौरे पर अचरह व्यक्त किया जा रहा है।

महमूद अब्बासपैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास के वेस्ट बैंक स्थित प्रशासन को अमरीका के अलावा यूरोपिय देश एवं अरब मित्रदेशों की भी मंजूरी प्राप्त है। लेकिन, गाज़ा में आतंकी संगठन हमास की मौजूदगी है और इसे अमरीका और इस्रायल ने आतंकी करार दिया है। अरब देशों ने हमास को आतंकी संगठन की सूचि में शामिले नहीं किया है, फिर भी ईरान और कतार से जुडे इस संगठन के साथ नज़दिकीयां नहीं बढाई हैं। सौदी के पूर्व प्रिन्स अब्दुल्लाह ने हमास के नेता इस्माईल हनिया से मुलाकात की थी। लेकिन, हमास पैलेस्टिन के लिए लाभदायी न होने की आलोनचा सौदी के नेता पिछले कुछ सालों से कर रहे हैं।

ऐसे में हमास के नेता इस्माईल हनिया, खालेद मेशाल, मूसा अबू मुरज़ाक का सौदी दौरा ध्यान आकर्षित करता है। ऐसे में हमास के नेता रविवार को ही सौदी पहुंचे थे। पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष अब्बास सोमवार को सौदी के जेद्दाह में उतरे। इसके बाद मंगलवार को राष्ट्राध्यक्ष अब्बास ने क्राउन प्रिन्स और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की। क्या हमास के नेता क्राउन प्रिन्स मोहम्मद से मुलाकात करेंगे, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन, फताह-हमास के बीच सलोखा निर्माण करने के लिए सौदी के क्राउन प्रिन्स कोशिश करेंगे, यह दावा खाड़ी के कुछ माध्यम कर रहे हैं।

इसी बीच कुछ हफ्ते पहले इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू अन्य अरब देशों की तरह सौदी के साथ भी अब्राहम समझौता करेंगे, ऐसा घोषित किया गया है। लेकिन, पैलेस्टिन के मसले का हल निकाले बिना इस्रायल के साथ सहयोग मुमकीन न होने की बात सौदी ने स्पष्ट की थी। इस पृष्ठभूमि पर फताह-हमास के नेताओं की सौदी में मौजूदगी बड़ी अहम भू-राजनीतिक गतिविधि मानी जाती है।

English मराठी 

Leave a Reply

Your email address will not be published.