रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने किया यूक्रेन मोर्चे के खेर्सन और लुहान्स्क का दौरा – पैसिफिक के युद्धाभ्यास में रशिया ने ‘न्यूक्लियर बॉम्बस’ शामिल किए

मास्को – रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन मोर्चे के खेर्सन और लुहान्स्क प्रांत का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने दोनों प्रांतों में तैनात सैन्य अधिकारियों से बातचीत की और यूक्रेन विरोधी संघर्ष की स्थिति की जानकारी प्राप्त की। पिछले साल रशिया ने यूक्रेन  पर हमला करने के बाद राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने इन दोनों इलाकों का दौरा करने का यह पहला अवसर है। यूक्रेन ने रशिया पर जवाबी हमले करने की तैयारी शुरू की है और इसी बीच पुतिन ने युद्ध के मोर्चे के क्षेत्र का दौरा करना ध्यान आकर्षित करता है।

खेर्सन और लुहान्स्करशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन सोमवार को खेर्सन प्रांत के ‘डिनायपर बैटलग्रूप’ के कमांड़ सेंटर पहुंचे। वहां पुतिन ने वरिष्ठ सेना अधिकारी जनरल ओलेग माकारेविच और जनरल मिखाईल टेपलिन्स्की से मुलाकात की। जनरल ओलेग माकारेविच ‘डिनाइपर बैटलग्रूप’ के प्रमुख हैं और जनरल टेपलिन्स्कि के हाथों में रशिया के ‘एअरबोर्न ट्रूप्स का ज़िम्मा है। सैन्य अधिकारियों से हुई बैठक में पुतिन ने खेर्सन मोर्चे पर युद्धस्थिति की जानकारी ली।

इसके बाद राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने लुहान्स पीपल्स रिपब्लिक प्रांत का दौरा किया। वहां पर तैनात ‘वोस्टोक नैशनल गार्ड’ के कमांड सेंटर पहुंचकर रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने सैन्य अधिकारी और सैनिकों को ‘ईस्टर’ की शुभकामनाएं दीं। साथ ही अगले संघर्ष के लिए तैयार रहने के निर्देश भी दिए। पिछले वर्ष रशिया ने यूक्रेन के डोनेत्स्क, लुहान्स्क, खेर्सन और झैपोरिझिया प्रांतों को रशियन संघ राज्य का हिस्सा बनाने का ऐलान किया था। इसके बाद इन प्रांतों का दौरा करने का रशियन राष्ट्राध्यक्ष का यह दूसरा अवसर है। मार्च में राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने डोनेत्स्क प्रांत के मारिपोल शहर का दौरा किया था।

रशिया ने कब्ज़ा किए क्षेत्र को दुबारा हासिल करने के लिए यूक्रेन ने जवाबी हमलों की योजना बनाई है। ‘पेंटॅगॉन लीक’ में खोए दस्तावेज़ों के अनुसार अप्रैल के अन्त में यूक्रेनी सेना रशिया पर जवाबी हमले करेगी। लेकिन, बाखमत का संघर्ष, यूक्रेन की मौजूदा क्षमता और रशिया की बढ़ती हुई हमलों की तीव्रता के मद्देनज़र यूक्रेन का नया अभियान किस हद तक सफल होगा, इसको लेकर पश्चिमी देशों में आशंका निर्माण हुई है। इस पृष्ठभूमि पर रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने यूक्रेन मोर्चे के इलाकों का दौरा करना अहमियत रखता है।

इसी बीच, रशिया ने पैसिफिक क्षेत्र के साथ पूर्व रशिया में नए युद्धाभ्यास की शुरूआत करने की जानकारी सामने आयी है। पैसिफिक क्षेत्र के इस युद्धाभ्यास को लेकर राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगु से चर्चा करने का वृत्त रशियन माध्यमों ने दिया है। इस युद्धाभ्यास में रशिया ने ‘न्यूक्लियर बॉम्बर’ भी शामिल किए हैं। रशिया के ‘टीयू-९५’ बॉम्बर विमान ने पैसिफिक के ‘बेरिंग सी’ एवं ‘ओखोत्स्क सी’ के क्षेत्र में गश्त लगाने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की। साथ ही पूर्व रशिया में युद्धाभ्यास में युद्धपोत, पनडुब्बियां एवं रशियन सेना के दल शामिल होने का वृत्त रशियन माध्यमों ने साझा किया है।

English मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.