हाफिज सईद के घर के करीब हुए विस्फोट के पीछे भारत का हाथ – पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का आरोप

इस्लामाबाद – पाकिस्तान के लाहोर में कुख्यात आतंकी हाफिज सईद के घर के करीब हुए कारबम के विस्फोट के पीछे भारत का हाथ होने का आरोप पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने लगाया है। जाँच यंत्रणाओं को इसके सबूत प्राप्त हुए होने का बयान करके प्रधानमंत्री इम्रान खान ने यह माँग की है कि, पाकिस्तान के विरोध में भारत की जारी आतंकी कार्रवाईयों का अंतरराष्ट्रीय समुदाय संज्ञान ले। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के केंद्र पाकिस्तान के इन आरोपों की ओर कोई भी गंभीरता से देखने की संभावना नहीं है। बल्कि हाफिज सईद जैसे अंतरराष्ट्रीय आतंकी की सुरक्षा को लेकर पाकिस्तान दिखा रही संवेदनशीलता की गूँज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुनाई दे सकती है। 

प्रधानमंत्री इम्रान खान ने सोशल मीडिया पर लाहौर के जोहर टाऊन में हाफिज सईद के घर के करीब हुए बम विस्फोट के पीछे भारत का हाथ होने का ऐलान किया। साथ ही इसकी जाँच कर रहे पाकिस्तानी यंत्रणाओं की इम्रान खान ने सराहना की है। इसी के साथ पाकिस्तान के विरोध में जारी भारत की इन आतंकी कार्रवाईयों का अंतरराष्ट्रीय समुदाय संज्ञान ले, यह आवाहन करके इम्रान खान ने भारत की आतंकवाद से जुड़े होने की बात साबित करने की कोशिश की है। सोशल मीडिया पर उन्होंने लगाए इस आरोप के बाद पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारणमंत्री फवाद चौधरी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ ने वार्तापरिषद आयोजित करके भारत के खिलाफ आतंकवाद के आरोप लगाए।

इस मामले में भारत के गुप्तचर संगठन ‘रॉ’ के गुर्गे को हिरासत में लेने की कामयाबी हासिल होने का दावा मोईद यूसुफ ने किया है। साथ ही जम्मू में भारतीय वायुसेना के हवाई अड्डे पर हुआ विस्फोट यानी लाहौर के बम धमाके से ध्यान हटाने के लिए भारत ने किया ‘ड्रामा’ होने का बयान यूसुफ ने किया है। इसके अलावा भारत से पाकिस्तान पर भारी मात्रा में सायबर हमले किए जा रहे हैं, लेकिन, पाकिस्तान की यंत्रणा देश का सायबर क्षेत्र सुरक्षित रखने की क्षमता रखती है, यह दावा मोईद यूसुफ ने किया। हमारे खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो रहे आतंकवाद से संबंधित आरोपों की तीव्रता कम करना, यही पाकिस्तान ने भारत पर लगाए इन आरोपों का उद्देश्‍य होने की बात स्पष्टता दिखाई दे रही है।

जम्मू स्थित वायुसेना के अड्डे पर ‘ड्रोन’ के ज़रिये पाकिस्तान ने किए विस्फोट का उचित जवाब भारत उचित समय पर देगा, यह बयान रक्षाबलप्रमुख जनरल बिपीन रावत ने किया था। उनके इस इशारे के बाद पाकिस्तान ने भारत पर ही आतंकवाद के यह आरोप लगाए हैं। तभी, पाकिस्तान के कुछ पत्रकार अभी भी हाफिज सईद के घर के करीब हुए बम विस्फोट के परिणाम पाकिस्तान को ही भुगतने पड़ेंगे, यह अनुमान दर्ज़ कर रहे हैं। ‘एफएटीएफ’ की हाल ही में हुई बैठक में पाकिस्तान ने आतंकियों पर अभी तक सख्त कार्रवाई नहीं की है, यह कहकर पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में कायम रखने का निर्णय लिया गया था। इससे पहले हाफिज सईद के घर के करीब हुआ विस्फोट यानी मुंबई पर हुए आतंकी हमले की याद ताज़ा करने की कोशिश है, ऐसा पाकिस्तानी पत्रकार का कहना है।

आतंकी ‘लश्‍कर ए तोयबा’ संगठन का संस्थापक और ‘जमात उल दावा’ के प्रमुख हाफिज सईद के खिलाफ उसी के कुछ सहयोगी हैं, इस ओर भारतीय पत्रकार ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। इससे पहले पाकिस्तान में हाफिज सईद के रिश्‍तेदारों पर भी हमले हुए थे। इस वजह से हाफिज सईद के घर के करीब हुए बम विस्फोट में भारत का हाथ नहीं है, बल्कि उसी के प्रतिद्वंद्वि आतंकी होने की संभावना है। लेकिन, इस मामले में अपना बचाव करने के लिए पाकिस्तान अब भारत पर आरोप लगा रहा है। शुरू के दिनों में यह बम विस्फोट नहीं है, सिलेंड़र का विस्फोट होने का दावा पाकिस्तान की यंत्रणाओं ने किया था। लेकिन, स्थानीय लोगों ने इसकी जानकारी पहले ही माध्यमों के सामने देने से यह कार बम का विस्फोट होने की बात पाकिस्तान की यंत्रणाओं को कबूल करनी पड़ी। अब इसके लिए भारत पर आरोप लगाकर पाकिस्तान अपनी ही आतंकी गतिविधियों को ढ़कने की तैयारी कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.