अमरीका के साथ ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और जापान में कोरोना संक्रमण तेज़ हुआ

वॉशिंग्टन – अमरीका समेत ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और जापान जैसे देशों में कोरोना की महामारी की तीव्रता ड़रावनी मात्रा में बढ़ने की बात सामने आ रही है। अमरीका में एक महीने के दौरान कोरोना संक्रमितों की संख्या में १३८ प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज़ हुई है। बढ़ रहे इन मामलों में छोटे बच्चों का भी बड़ी संख्या में समावेश है और एक हफ्ते के दौरान १.८० लाख से अधिक बच्चे कोरोना संक्रमित हैं। ब्रिटेन में एक हफ्ते के दौरान कोरोना संक्रमितों की संख्या पांच प्रतिशत बढ़कर ३८ हज़ार हुई है। जापान में रोज़ाना दर्ज़ हो रहे नए मामलों की संख्या २१ हज़ार से अधिक हुई हैं। तो, ऑस्ट्रेलिया में पहली बार २४ घंटों में कोरोना के १ हज़ार से अधिक मामले सामने आए हैं।

वर्ष २०१९ के अन्त में चीन से शुरू हुई कोरोना की महामारी ने विश्‍वभर में मचाया कोहराम अभी तक जारी है। अमरीका की ‘जॉन हॉपकिन्स युनिवर्सिटी’ ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या २१.४० करोड़ तक जा पहुँची है। इसी दौरान कोरोना के मृतकों की संख्या अब ४४.७० लाख से अधिक हुई हैं। विश्‍व के कई प्रमुख देशों में कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर जारी है और इसके लिए कोरोना का ‘डेल्टा वेरियंट’ ज़िम्मेदार होने की बात स्पष्ट हुई है।

अमरीका में बीते महीने से कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। बुधवार के दिन खत्म हुए सप्ताह में अमरीका में कोरोना संक्रमितों की औसतन संख्या डेढ़ लाख से अधिक हुई। अस्पतालों में दाखिल संक्रमितों की संख्या १ लाख १ हज़ार ५० हुई है। बीते महीने की तुलना में यह बढ़ोतरी लगभग १४७ प्रतिशत होने की बात कही जा रही है। कोरोना के मृतकों की संख्या इस हफ्ते में औसतन ११०० तक जा पहुँची और बुधवार के दिन १,४५८ संक्रमित मृत हुए।

अमरीका में बढ़ रहे संक्रमितों में बच्चों की संख्या काफी ज्यादा है। मात्र एक हफ्ते में १.८० लाख से अधिक बच्चे कोरोना संक्रमित हुए हैं। इससे पहले के हफ्ते की तुलना में यह बढ़ोतरी ५० प्रतिशत से अधिक होने की जानकारी विशेषज्ञों ने साझा की। इसके लिए स्कूल हॉटस्पॉट साबित होने की बात सामने आ रही है। बुधवार के दिन खत्म हुए सप्ताह में २३ बच्चों की कोरोना से मृत्यू हुई और इसके पहले के सप्ताह में ८ बच्चे मृत हुए। अमरीका के फ्लोरिड़ा, अलाबामा, लुईझियाना, मिसिसिपी और जॉर्जिया प्रांतों में कोरोना के सबसे अधिक मामले दर्ज़ हुए हैं।

ब्रिटेन में २४ घंटों के दौरान कोरोना के ३८ हज़ार से अधिक मामले दर्ज़ हुए हैं और बीते हफ्ते की तुलना में इन मामलों में पांच प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। कोरोना की वजह से एक दिन में मरनेवाले संक्रमितों की संख्या १४० से अधिक हुई है। बीते हफ्ते की तुलना में २४ प्रतिशत बढ़ोतरी होने की जानकारी विशेषज्ञों ने साझा की। टीकाकरण हुए नागरिक फिर से कोरोना संक्रमित होने की मात्रा भी बढ़ रही है और एक हफ्ते के दौरान इस तरह के संक्रमितों की संख्या में २९ प्रतिशत बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है।

जापान में २४ घंटों के दौरान २१ हज़ार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं और राजधानी टोकियो इसका ‘हॉटस्पॉट’ बना है। जापान सरकार ने देश के २१ इलाकों में आपात्काल का ऐलान किया है और सितंबर के दूसरे हफ्ते तक यह आपात्काल जारी रहेगा। न्यूज़ीलैण्ड में एक हफ्ते के दौरान कोरोना के २७७ मामले सामने आए और लॉकडाऊन बढ़ाने का ऐलान प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डन ने किया। ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख शहरों में भी लॉकडाऊन जारी रखा गया है और वहां पर हररोज़ कोरोना के एक हज़ार से अधिक मामले दर्ज़ होने की बात कही जा रही है।

इसी बीच चीन ने कोरोना के मुद्दे पर फिर से अमरीका को लक्ष्य किया है। अमरीका, चीन को बली का बकरा बनाने की कोशिश कर रही है और इससे अमरीका के अपराध धोए नहीं जाएँगे, यह आरोप चीन के वरिष्ठ अधिकारी फु काँग ने लगाया। अमरीका की गुप्तचर यंत्रणा कोरोना से संबंधित रपट जारी करने की तैयारी में है और इस पृष्ठभूमि पर चीन ने अमरीका पर यह आरोप लगाने की बात सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.