अमरिका में चर्च की संख्या में गिरावट; जादू टोने की विद्या अवगत करनेवालों के अनुपात में वृद्धि अमरिकी पत्रिका की चिंता

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंगटन – पिछले कुछ वर्षों में अमरिका में ईसाई धर्म पर विश्वास होनेवालों की और उनके चर्च की संख्या दिनोंदिन घटती जा रही है। दूसरी ओर जादू टोना करनेवाली जादूगरनीयों की संख्या बड़ी तादाद पर बढ़ रही है। वर्तमान में अमरिका में जादूटोने की विद्या का अनुसरण करनेवाले १५ लाखों से अधिक होने की चिंताजनक जानकारी सामने आई है।

ईसाई धर्म से संबंधित होनेवाली खबरों को प्रसिद्ध करनेवाली एक पत्रिका में यह स्तब्ध करनेवाली जानकारी प्रसिद्ध की गई है। इसके अनुसार अमरिका में ईसाई धर्म पर विश्वास होनेवालों की संख्या और नियमित रूप से चर्च में जानेवाले धार्मिक लोगों की संख्या में बड़ी तादाद पर गिरावट होने की बात सामने आयी है। नियमित रूप से प्रार्थना करने के लिए चर्च जानेवालों की संख्या में होनेवाली गिरावट चिंताजनक साबित होने के दावे किए जा रहे हैं। इस वजह से हर साल अमरिका में लगभग चार हजार चर्च बंद पड़ रहे हैं। दूसरी ओर नए चर्च के निर्माण का अनुपात वर्ष में केवल हजार जितना ही है।

अलग-अलग कारण आगे करके चर्च में जाना बंद करने वालों की संख्या हर साल २७ लाख होने की जानकारी वर्णित पत्रिका ने प्रसिद्ध की है। उसी समय धार्मिक लोगों की बढ़ती अनुपस्थिति तथा असहयोग के कारण चर्च चलाना मुश्किल बनने का दावा किया जा रहा है। आज के समाज में धर्म पर से विश्वास कम होने के स्पष्ट संकेत से मिल रहे है। साथ ही काली विद्या तथा जादू टोना अवगत करने वालों की संख्या में बड़ी तादाद पर वृद्धि दर्ज की जा रही है।

साल १९९० में अमरिका में जादू टोने की विद्या अवगत करने वालों की संख्या आठ हजार तक ही सीमित थी। परंतु साल २००८ में यह संख्या लगभग साढ़े तीन लाख तक जाने का ‘प्यू रिसर्च सेंटर’ एवं ‘त्रिनिटी कॉलेज’ इन संस्थाओं ने किए सर्वेक्षण से सामने आया था। वर्तमान में अमरिका में लगभग पंद्रह लाख या उससे भी अधिक जादूगरनीयां होंगी ऐसा दावा किया जा रहा है।

चर्च में नियमित रूप से आकर प्रार्थना करनेवाले धार्मिकों में हुई गिरावट और जादू टोने की विद्या सीखने वालों में हो रही वृद्धि, अमरिका के समाज के लिए‌बहुत ही घातक बात साबित होगी, ऐसी चेतावनी वर्णित पत्रिका ने देते हुए, इससे अमरिका के समाज को सतर्क करने का प्रयत्न किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.