परमाणु परीक्षण के लिए तैयार उत्तर कोरिया ने दी परमाणु युद्ध की धमकी

सेउल/वॉशिंग्टन – उत्तर कोरिया प्रशांत महासागर में जल्द ही मिसाइल दाग देगा। इसी बीच अमरीका और दक्षिण कोरियन सेना ने भी युद्धाभ्यास का आयोजन किया है। इस युद्धाभ्यास का कारण बताकर अमरीका और दक्षिण कोरिया ने हमारे मिसाइल गिराने की गलती की तो इसके परिणाम काफी गंभीर होंगे। यह सीधे परमाणु युद्ध के लिए उकसाने की हरकत समझी जाएगी, इन शब्दों में उत्तर कोरिया ने धमकाया है। इसी बीच, लगातार बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण कर रही उत्तर कोरिया की हुकूमत जल्द ही परमाणु परीक्षण करेगी, ऐसा दावा अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ने किया है। 

परमाणु युद्धपिछले छह महीनों से लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहा उत्तर कोरिया अब परमाणु परीक्षण करने की तैयारी में हैं। यह उत्तर कोरिया का सातवां परमाणु परीक्षण होगा, ऐसी चेतावनी अमरिकी गुप्तचर विभाग ने दी है। दक्षिण कोरिया की सीमा के करीब यह परमाणु परीक्षण करके उत्तर कोरिया अपने पड़ोसी देश के साथ अमरीका को भी धमकाएगा, ऐसा अमरिकी यंत्रणाओं का कहना हैं। अमरीका और दक्षिण कोरियन सेना के सबसे बड़े युद्धाभ्यास के जवाब में किम जाँग-उन की हुकूमत यह परीक्षण करेगी, ऐसा अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा कह रही हैं।

अमरीका और दक्षिण कोरियाई सेना १३ मार्च से कुल दस दिनों के युद्धाभ्यास की शुरुआत कर रहे हैं। इसके लिए अमरीका का परमाणु वाहक ‘बी-५२ बॉम्बर’ विमान दक्षिण कोरिया पहुंचा है। इसी दौरान उत्तर कोरिया भी मिसाइल परीक्षण करेगा। इससे अमरीका और दक्षिण कोरिया के युद्धाभ्यास का कारण बताकर हमारे मिसाइल को नष्ट किया तो वह सीधे युद्ध का ऐलान होगा, ऐसा उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने धमकाया है। 

‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस क्षेत्र का तनाव दूर करने के लिए और राजनीतिक स्थिरता स्थापित करने की कोशिश कर रहा हैं और ऐसे में अमरीका एवं दक्षिण कोरिया की गैरज़िम्मेदाराना हरकतों की वजह से कोरियन क्षेत्र परमाणु युद्ध की दिशा में बढ़ रहा हैं’, ऐसी चेतावनी उत्तर कोरिया ने दी है।

इसी बीच, साल २००६ में उत्तर कोरिया ने पहला परमाणु परीक्षण किया था। इसके बाद अबतक उत्तर कोरिया ने छह परमाणु परीक्षण किए हैं और इन हर एक परमाणु परीक्षण की तीव्रता बढ़ाई हैं। इस वजह से उत्तर कोरिया का सातवां परमाणु परीक्षण भी उतना ही शक्तिशाली और दहलानेवाला होगा, ऐसा दावा किया जा रहा है। उत्तर कोरिया का यह परमाणु परीक्षण इस क्षेत्र में संघर्ष शुरू करेगा, ऐसी चेतावनियां अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक दे रहे हैं। अमरीका और दक्षिण कोरियन गुप्तचर एवं सुरक्षा यंत्रणा भी यही चिंता जता रहे हैं कि, उत्तर कोरिया किसी भी क्षण परमाणु परीक्षण करेगा।

उत्तर कोरिया से हमे काफी बड़ा खतरा बनता हैं, इस बयान दक्षिण कोरिया और जापान लगातार कर रहे हैं। सीर्फ इन्हीं दो देशों को नहीं, बल्कि उत्तर कोरिया से अमरीका की सुरक्षा को भी गंभीर खतरा होने का दावा कुछ अमरिकी कुटनीतिक कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.