ईरान रशिया से कर रहा हैं परमाणु सामान एवं ईंधन की मांग – अमरिकी समाचार चैनल का दावा

वॉशिंग्टन/तेहरान – पिछले कुछ दिनों से बाधाओं का सामना कर रहे परमाणु कार्यक्रम को गतिमान करने के लिए ईरान ने रशिया से सहायता मांगी है। रशिया परमाणु सामान और ईंधन की आपूर्ति करे, ऐसी मांग ईरान ने की है। रशिया ने ईरान की यह मांग स्वीकार की है या नहीं, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। लेकिन, यह सहायता पाने पर परमाणु बम बनाने के लिए ईरान का ‘ब्रेकआऊट टाईम’ कम हो जाएगा, ऐसा दावा अमरिकी समाचार चैनल ‘सीएनएन’ ने किया हैं।

बायडेन प्रशासन ने २०१५ में ईरान के साथ किया परमाणु समझौता दोबारा करने के लिए पिछले साल से बातचीत की थी। यह बातचीत सफल होने के दावे बायडेन प्रशासन और यूरोपिय देशों ने किए थे। लेकिन, पिछले महीने अमरीका और ईरान की यह बातचीत बंद हुई और ईरान को नया प्रस्ताव देने में अमरीका अपना समय जाया नहीं करेगी, ऐसा बायडेन प्रशासन ने स्पष्ट किया था। इस पृष्ठभूमि पर अपना परमाणु कार्यक्रम गतिमान करने के लिए ईरान ने रशिया से संपर्क स्थापित करने का दावा अमरिकी समाचार चैनल ‘सीएनएन’ ने अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा के अधिकारी के दाखिले से दिया।

ईरान ने रशिया से परमाणु कार्यक्रम के लिए ज़रूरी परमाणु सामान और ईंधन मांगा हैं। इसके ब्यौरे का पूरा खुलासा इस अधिकारी ने नहीं किया है, ऐसा अमरिकी समाचार चैनल ने कहा है। लेकिन, अबतक ईरान के परमाणु कार्यक्रम का समर्थन करती रही रशिया ने यह मांग मंजूर करके परमाणु सामान एवं ईंधन प्रदान किए तो ईरान परमाणु बम बनाने के काफी करीब पहुँचेगा, ऐसी चेतावनी अमरिकी समाचार चैनल ने दी है।

परमाणु बम से सज्जित ईरान बिल्कुल बर्दास्त नहीं करेंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने पहले ही दी थी। ऐसी स्थिति में सत्ता परिवर्तन होने के बाद इस्रायल की बागड़ोर नए से स्वीकार रहें बेंजामिन नेत्यान्याहू से रशिया और ईरान के इस संभव सहयोग पर प्रतिक्रिया सामने आ सकती हैं, ऐसा अमरिकी चैनल का कहना हैं। साथ ही इससे इस्रायल-रशिया संबंधों के तनाव बढ़ेगा, इसपर भी इस्रायली माध्यम ध्यान आकर्िषत कर रहे हैं।

इसी बीच, बायडेन प्रशासन ने ईरान के साथ शुरू की हुई बातचीत पर नेत्यान्याहू ने पहले कड़ी आलोचना की थी। आज भी अपनी इस भूमिका में थोड़ा सा भी बदलाव ना होने की बात नेत्यान्याहू आग्रह से कह रहे हैं। परमाणु हथियारों से सज्जित होने की ओर बढ़ रहें ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर हमला करने के लिए किसी के भी आदेशों की प्रतिक्षा नहीं करेंगे, ऐसा नेत्यान्याहू ने ड़टकर कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.