हवाई द्वीपों पर मिसाइल हमले का इशारा गलतफैमी से दिया गया- अमरिका के फेडरल कम्युनिकेशन्स कमीशन का खुलासा

वॉशिंग्टन: ‘उत्तर कोरिया ने प्रशांत महासागर के अमरिका के ‘हवाई’ द्वीपों पर मिसाइल दागने का घोषित किया हुआ इशारा यह संबंधित अधिकारी की गलतफैमी की वजह से प्रसिद्ध हुआ था’, ऐसा दावा ‘फेडरल कम्युनिकेशन्स कमीशन’ ने अपने रिपोर्ट में किया है। मानवीय चूक और अपूर्ण सुरक्षा की वजह से यह दुर्घटना घटी है, ऐसा भी इस रिपोर्ट में कहा गया है। यह गलत इशारा देने वाले अधिकारी को निलंबित किया गया है और संबंधित यंत्रणा के प्रशासक ने भी इस्तीफा दिया है, ऐसा अमरिकी यंत्रणा ने प्रसिद्ध किया है।

अमरिका के ‘फेडरल कम्युनिकेशन्स कमीशन’ (एफसीसी) ने अभी अभी एक प्राथमिक रिपोर्ट प्रसिद्ध की है। इस रिपोर्ट में ‘हवाई इमर्जन्सी मैनेजमेंट एजंसी’ (हेमा) के अधिकारी को दोषी ठहराया गया है। घटना के समय ड्यूटी कर रहे अधिकारी ने सदर अभ्यास का गलत मतलब निकालने की वजह से इशारा प्रसिद्ध किया गया और गड़बड़ी हुई, ऐसा एफसीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है।

इसके पहले भी संबंधित अधिकारी ने इस तरह से गड़बड़ी की थी, ऐसा दावा एफसीसी ने किया है। इसके पहले भी अपने दोस्त डराने के लिए सदर अधिकारी ने गलत इशारा जारी किया था, ऐसा भी इस रिपोर्ट में कहा गया है। इस संबंधित अधिकारी का नाम गुप्त रखा गया है। ‘हेमा’ इस संगठन के प्रशासक ‘वर्न मियागी’ ने भी इस घटना की जिम्मेदारी स्वीकार करके अपने पद का इस्तीफा दिया है।

‘लेकिन एफसीसी ने बनाई रिपोर्ट के कुछ मुद्दे संभ्रम बढ़ाने वाले हैं, ऐसा दावा अंतर्राष्ट्रीय मीडिया कर रहा है। अलर्ट जारी करने वाले अधिकारी ने अभ्यास का गलत मतलब निकालने का आरोप इस रिपोर्ट में लगाया गया है। लेकिन संबंधित अधिकारी को भेजे गए सन्देश में, ‘यह अभ्यास नहीं’, ऐसा उल्लेख था। हवाई द्वीप पर ‘बैलेस्टिक मिसाइल’ का हमला हुआ तो अलर्ट जारी करने की व्यवस्था की गई है। यह अलर्ट जारी करते हुए ‘यह अभ्यास नहीं’, ऐसा भी स्पष्ट उल्लेख करने की आवश्यकता होती है। सिर्फ यही सन्देश गलती से भेजे जाने की वजह से संबंधित अधिकारी ने अलर्ट जारी किया होगा, ऐसी संभावना जताई जा रही है।

पिछले महीने १३ जनवरी को उत्तर कोरिया ने हवाई द्वीप पर मिसाइल दागने का इशारा प्रसिद्ध किया गया था। सुबह ८ बजे के आसपास यह सन्देश हवाई द्वीप के हर नागरिक के मोबाईल अपर भे जा गया था। इस वजह से हवाई द्वीप पर बहुत तनाव निर्माण हुआ था। सड़क पर भागदौड़ शुरू हुई। कुछ लोगों ने जान बचाने के लिए पास वाले ‘मैनहोल’ में छलांग लगाई। लेकिन यह अलर्ट न होकर गलती से सन्देश भेजा गया है ऐसा घोषित करने के लिए हवाई प्रशासन ने ३८ मिनट की देर लगाई। इस वजह से हवाई की यंत्रणाओं पर जनता और मीडिया ने जोरदार टीका की थी। हवाई के गवर्नर ‘डेव्हिड इगे’ ने ट्विटर का पासवर्ड भूलने की वजह से देरी होने का कारण दिया था। गवर्नर इगे के इस खुलासे पर भी टीका की गई थी।

पिछले वर्ष कई बार बैलेस्टिक मिसाइलों के परिक्षण करने वाले उत्तर कोरिया की तरफ से अमरिका की सुरक्षा को खतरा होने का दावा किया जा रहा है। उत्तर कोरिया ने इसके पहले बैलेस्टिक मिसाइलों का परिक्षण करके हवाई द्वीप तक मारा करने वाले मिसाइल उत्तर कोरिया के पास होने का दावा अमरिका, जापान और दक्षिण कोरिया की यंत्रणाओं ने किया था। इस वजह से उत्तर कोरिया की धमकियों की तरफ गंभीरता से देखा जा रहा था। दो हफ़्तों पहले प्रसिद्ध हुए गलत अलर्ट के बाद हवाई द्वीप की सुरक्षा यंत्रणा कितनी ढीली है, यह बात सामने आने की टीका की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.