अब तक मल्ल्या, नीरव मोदी, चोक्सी की १८ हज़ार करोड़ रुपयों की संपत्ति जब्त – शेअर्स बेचकर बैंकों ने ५,८०० करोड़ रुपये वसूले जाने की ‘ईडी’ की जानकारी

‘ईडी’नई दिल्ली – भारतीय बैंकों के हज़ारों करोड़ रुपए ठगकर विदेश भागे हुए विजय मल्ल्या, नीरव मोदी और मेहूल चोक्सी की १८ हज़ार १७० करोड़ रुपयों की सपत्ति ‘ईडी’ ने अब तक जब्त की है। जब्त की गई इस संपत्ति का मूल्य इन तीनों ने किए कुल गबन की तुलना में ८० प्रतिशत है। इनमें से ९,०४१.५ करोड़ रुपयों की संपत्ति बैंकों को कर्ज व्सूलने के लिए हस्तांतरित होने की जानकारी ‘ईडी’ ने साझा की है। मल्ल्या, नीरव मोदी और चोक्सी ने किए कर्ज घोटाले की वसूली की चिंता में बैंकों को इससे कुछ हद तक राहत मिली है। ‘ईडी’ ने बुधवार के दिन बैंकों को प्रदान किए शेअर्स की बिक्री से बैंकों को ५,८०० करोड़ रुपये प्राप्त होने की जानकारी ‘ईडी’ ने प्रदान की।

लगभग पांच वर्ष पहले किंगफिशर एअर लाईन्स के मालिक विजय मल्ल्या बैंकों के करीबन ९ हज़ार करोड़ रुपयों का गबन करके भारत से लंदन भाग गया था। इसके बाद चार वर्ष पहले हीरों के व्यापारी नीरव मोदी और मेहूल चोक्सी दोनों ने ‘पीएनबी’ बैंक के १३ हज़ार रुपये ठगकर देश छोड़ा था। इन तीनों ने कुल मिलाकर अब तक भारतीय बैंकों के २२,५८५ करोड़ रुपयों का नुकसान किया है। बैंकों के इस नुकसान में से ८० प्रतिशत मूल्य की संपत्ति जब्त की गई थी। ‘ईडी’ ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार कुल १८,१७० करोड़ रुपयों की संपत्ति जब्त की गई। इनमें से ९,०४१ करोड़ रुपयों की संपत्ति कर्ज वसूलने के लिए ‘ईडी’ ने बैंकों को हस्तांतरीत की है। इस संपत्ति का मूल्य कुल घोटाले की रकम की तुलना मे ४० प्रतिशत है।

कुछ दिन पहले ही दो अलग अलग निर्णयों में ‘मनी लौण्डरिंग एक्ट कोर्ट’ (पीएमएलए) ने ‘ईडी’ को विजय मल्ल्या की जब्त की गई ५,६४६ करोड़ की संपत्ति बैंकों को प्रदान करने के निर्देश दिए थे। इसके अनुसार छले हुए १७ बैंकों के ‘कन्सोर्टियम’ यानी संघ का नेतृत्व कर रही ‘एसबीआय’ को यह संपत्ति प्रदान की गई है। विजय मल्ल्या के युनायटेड ब्रूअरीस के ६,६०० करोड़ रुपयों के शेअर्स बैंकों को दिए गए हैं। इनमें से कुछ शेअर्स की बिक्री ‘एसबीआय कन्सोर्टियम’ की ओर से ‘ऋण वसूली न्यायाधीकरण’ (डीआरटी) ने की। इन शेअर्स बेचकर ५,८०० करोड़ रुपये बैंकों को प्राप्त हुए।

२५ जून के दिन अन्य ८०० करोड़ रुपयों के शेअर्स बेचे जाएंगे, यह जानकारी ‘ईडी’ ने प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.