इस्रायल का जेरूसलम दोहरे बम विस्फोट से दहला

जेरूसलम – इस्रायल के जेरूसलम शहर में दोहरे बम विस्फोट में एक बच्चे की मौत हुई और २२ घायल हुए। यह दोनों विस्फोट करने वालों की तलाश जारी है और इस्रायल ने हाय अलर्ट भी घोषित किया है। अब तक इस्रायल में हुए आतंकी हमलों की तुलना में बुधवार का विस्फोट आधुनिक तकनीक से करवाया गया था। इसके पीछे बड़े आतंकी संगठन की संभावना इस्रायली पुलिस ने व्यक्त की है। इसी बीच जेरूसलम में प्रवेश करने के लिए इस्तेमाल हो रही सड़क पर ही यह दो विस्फोट करके आतंकियों ने हमारे देश को चेतावनी दी, यह दावा इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा कर रही है।

बम विस्फोटबुधवार सुबह सात बजे जेरूसलम के प्रमुख मार्ग कहे जा रहे ‘गिवात शाउल’ में पहला विस्फोट हुआ। सुबह बस स्टेशन पर छात्र और कर्मचारियों की भीड़ के दौरान यह विस्फोट किया गया। इससे १६ वर्ष के आरिह शसूपाक की मौत हुई और अन्य १७ घायल हुए। इनमें से चार की स्थिति गंभीर बताई गयी है। तकरीबन आधे घंटे बाद ७.३० बजे रामोत जंक्शन-जेरूसलम राह पर दूसरा विस्फोट हुआ।

इन दोनों घटनाओं में कीलों का बड़ा इस्तेमाल किया गया था। इसकी वजह से घायलों की संख्या बढ़ी। रिमोट कंट्रोल से यह विस्फोट किए गए थे। यह विस्फोट करने वाले आतंकी फरार हैं। इससे पहले इस्रायल में रिमोट से कभी भी विस्फोट नहीं किया गया था। आतंकियों ने हमले के लिए नई योजना इस्तेमाल करने का बयान इस्रायली पुलिस ने किया है। साथ ही आतंकियों की तलाश जारी है और जनता से चौकन्ना रहने के लिए कहा गया है।

बम विस्फोटइन विस्फोटों का ज़िम्मा अभी किसी भी आतंकी संगठन ने नहीं स्वीकारा है। लेकिन, गाज़ा के हमास ने जेरूसलम के इन विस्फोटों का स्वागत किया। विस्फोट के बाद ब्रिटीश समाचार चैनल से बोलते हुए अब्देल बारी अतवान नामक पैलेस्टिनी नेता ने जेरूसलम के इन विस्फोटों के अलावा पैलेस्टिनी नेता ने यह कहकर संतोष व्यक्त किया कि, पैलेस्टिनीयों के भिन्न प्रकार के वर्ल्ड कप की शुरूआत हुई है। अमरीका और यूरोपिय देशों ने जेरूसलम के विस्फोट की कड़े शब्दों में आलोचना की।

‘इस्रायल के मौजूदा प्रधानमंत्री येर लैपिड ने इन विस्फोटों के मामले को लेकर विशेष बैठक आयोजित की। इसी बीच नियुक्त प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू अस्पताल में इलाज पा रहे इस्रायली नागरिकों से मुलाकात करेंगे। इस्रायल की सुरक्षा यंत्रणा पूरी तरह से हाय अलर्ट पर है और जल्द ही आतंकियों पर कार्रवाई होगी, ऐसा इशारा इस्रायली सेना ने दिया है। बेंजामिन नेत्यान्याहू इस्रायल के प्रधानमंत्री पद की बागड़ोर संभालने के लिए महज़ कुछ ही दिन शेष हैं और ऐसे में जेरूसलम में विस्फोट करके आतंकियों ने उन्हें चेतावनी दी है, यह दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.