कतार के ‘फुटबॉल वर्ल्ड कप’ पर ईरान हमला कर सकता है – इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख की चेतावनी

लंदन – पिछले नौं हफ्तों से देश में हो रहे प्रदर्शनों से विश्व का ध्यान हटाने के लिए ईरान अब कतार में हो रहे फुटबॉल वर्ल्डकप पर हमला कर सकता है। इसके साथ ही कतर एवं खाड़ी में अस्थिरता फैलाने का ईरान का इरादा है, ऐसी चेतावनी इस्रायली सेना की गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख मेजर जनरल अहरोन हलिवा ने दी। इस्रायली रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने मेजर जनरल हलिवा के इस दावे की पुष्टि की।

ईरान मं हो रहे प्रदर्शन अपवादात्मक होने का बयान मेजर जनरल हलिवा ने ‘इन्स्टीट्यूट फॉर नैशनल सिक्युरिटी स्टडीज्‌‍’ (आईएनएसएस) नामक अध्ययन मंडल के समारोह में किया। ‘ईरान के यह प्रदर्शन विद्रोह में परिवर्तित हुए हैं। प्रदर्शनकारियों पर हमले और इससे हो रही मौतें अब आम ईरानी नागरिकों के लिए राष्ट्रीय अस्मिता का मुद्दा बन रही हैं। अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध, राजनीतिक दबाव और सख्त आर्थिक संकट का सामना कर रहे ईरान की हुकूमत के लिए यह प्रदर्शन चुनौती साबित होने लगे हैं’, इस पर भी मेजर जनरल हलिवा ने ध्यान आकर्षित किया।

‘खाडी के अन्य देश स्थिर होने के अलावा अपने देश में फैली अस्थिरता ईरान को चुभ रही है। इससे ईरान की अस्थिरता जैसे बढ़ेगी, उसके साथ ही फुटबॉल वर्ल्ड कप पर हमले की संभावना भी बढ़ेगी। ईरान काफी आक्रामकता से इस पर हमला करेगा और कतार के साथ-साथ खाड़ी में भी अस्थिरता निर्माण करेगा’, ऐसा इस्रायली सेना की गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख ने स्पष्ट किया। इस हमले के बाद कतार की प्रतिक्रिया क्या होगी, इस विचार से ही ईरान ने इस प्रतियोगिता पर होनेवाला हमला अबतक रोक रखा है, यह दावा मेजर जनरल हलिवा ने किया।

इस्रायल-ईरान सीधा संघर्ष छिड़ने की संभावना – मेजर जनरल हलिवा

आनेवाले समय में ईरान के साथ सीधा संघर्ष होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता। इस वजह से इस्रायली सेना इसकी पूरी तैयारी कर ले, ऐसी चेतावनी सेना की गुप्तचर यंत्रणा के प्रमुख मेजर जनरल हलिवा ने दी। साथ ही सीरिया में ईरान के एजेंटस्‌‍ का जैसा बंदोबस्त किया गया, बिल्कुल उसी तरह इस क्षेत्र में ईरान के एजेन्टस्‌‍ के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी करें, ऐसा सुझाव हलिवा ने दिया।

इसी बीच, इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख लेफ्टनंट जनरल अवीव कोशावी अमरीका के दौरे पर गए हुए हैं। वहां उन्होंने अमरिकी रक्षाबलप्रमुख जनरल मार्क मिले से मुलाकात की। साथ ही ईरान विरोधी कार्रवाई तेज़ करने के लिए अमरीका और इस्रायल की सहमति होने की जानकारी भी कोशावी ने साझा की।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.