चीन पर हमला करने की क्षमता प्राप्त करे जापान – जापान के लष्करी विश्‍लेषक का आवाहन

टोकियो – ‘चीन का खतरा अधिक से अधिक गंभीर होता जा रहा है। ऐसी स्थिति में जापान को भी चीन पर हमला करने की क्षमता प्राप्त करने की दिशा में तेज़ कदम बढ़ाने होंगे’, ऐसा आवाहन जापान के लष्करी विश्‍लेषक मसाफूमा इदा ने किया। इसके लिए जापान को चीन के तटीय अड्डे और बंदरगाहों पर हमला करने की अपनी क्षमता बढ़ानी होगी, ऐसा सुझाव इदा ने दिया है।

अमरीका के ‘सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक ऐण्ड इंटरनैशनल स्टडीज’ नामक अभ्यासगुट ने एक ऑनलाईन फोरम का आयोजन किया था। इस दौरान जापान के ‘नैशनल इन्स्टिट्युट फॉर डिफेन्स स्टडीज’ नामक अभ्यासगुट के ‘अमरीका, यूरोप ऐण्ड रशिया डिविजन’ के प्रमुख इदा शामिल थे। इस दौरान इदा ने चीन के बढ़ते खतरे का अहसास कराया।

इसके लिए चीन ने अपने तटरक्षक बल के अफसरों की बढ़ाई हुई संख्या, सेंकाकू द्विपों की सीमा में चीन की बढ़ती घुसपैठ और जापान के ओकिनावा द्विप के करीब चीन के लिओनिंग विमान वाहक युद्धपोत ने लगाई गश्‍त की यादें भी इदा ने इस दौरान ताज़ा कराईं।

इस समुद्री क्षेत्र में चीन की आक्रामकता लगातार बढ़ रही है और चीन का सामना करने के लिए जापान को अमरीका की सहायता की बड़ी आवश्‍यकता होने की बात इदा ने स्पष्ट की। चीन की लष्करी आक्रामकता पर जवाब देने के लिए जापान और अमरीका का सहयोग काफी अहम साबित हो सकता है, ऐसा बयान इदा ने किया है। इसके लिए जापान और अमरीका के युद्धाभ्यास की संख्या और क्षमता बढ़ाना, ईस्ट चायना सी क्षेत्र की गश्‍त, गोपनीय जानकारी के आदान-प्रदान से संबंधित क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना होगा, ऐसी बातें इदा ने सूचित की हैं। इसके अलावा जापान को अपनी हवाई ताकत भी बढ़ानी होगी, ऐसा इदा ने इस दौरान कहा।

जापान ने बीते कुछ वषों में अपनी बचावात्मक रक्षा नीति में बड़े बदलाव किए हैं। लेकिन, चीन का खतरा ध्यान में रखते हुए जापान को अधिक आक्रामक लष्करी ताकत प्राप्त करने की बहुत जरुरत है, ऐसा दावा इदा ने किया। चीन के तटीय क्षेत्र पर मौजूद लष्करी, नौसेना अड्डे एवं बंदरगाहों को लक्ष्य करने की क्षमता वाली हवाई ताकत जापान को प्राप्त करनी होगी, यह बात इदा ने सुझाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.