इस्रायली पुलिस पत्थर उठाने वालों पर गोली चलाने के लिए तैयार रहे –  इस्रायल के वरिष्ठ नेता बेन-ग्वीर

जेरूसलम – ‘इस्रायल का द्वेष कर रहे और हिंसा के लिए पत्थर उठाने वालों पर गोली चलाने के लिए इस्रायली पुलिस तैयार रहे क्योंकि, यह पत्थर किसी की हत्या कर सकते हैं। ऐसे इस्रायल का द्वेष करने वालों के सिर पर ही गोली दागनी चाहिये, ऐसा नहीं है। पैर पर गोली मारकर भी उन पर कार्रवाई की जा सकती है’, ऐसी चेतावनी इतमार बेन-ग्वीर ने दी। इस्रायल के नियुक्त प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू की भावी सरकार में पुलिस मिनिस्टर के तौर पर बेन-ग्वीर जल्द ही ज़िम्मेदारी संभालेंगे।

इस्रायल की न्याय व्यवस्था ने पुलिस वालों पर सख्त नियम थोपे हैं। हमलावर से जान के लिए गंभीर खतरा होने पर ही पुलिस को गोलीबारी करने की अनुमति दी गई है। लेकिन, पिछले कुछ महीनों से वेस्ट बैंक इलाके में इस्रायली पुलिस वालों पर आतंकी एवं चरमपंथियों के हमले होने की घटनाएं बढ़ी हैं। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायली पुलिस के अधिकार बढ़ाने की मांग हो रही थी। ऐसे में जल्द ही पुलिस मिनिस्टर के तौर पर अंदरुनि सुरक्षा की ज़िम्मेदारी संभालने वाले बेन-ग्वीर ने पुलिस अधिकारियों को ज्यादा अधिकार देने के संकेत दिए हैं।

नेत्यान्याहू की भावी सरकार में बेन-ग्वीर का समावेश और उन्हे पुलिस मिनिस्टर की ज़िम्मेदारी देने की वजह से बायडेन प्रशासन नाराज़ होने का दावा किया जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.