सीरिया में हिज़बुल्लाह के ठिकानों को इस्रायल ने जोरदार तोप हमलों से लक्ष्य किया – ईरान में हवाई सुरक्षा यंत्रणा कार्यान्वित

बैरूत – इस्रायल-सीरिया के कुनित्रा सरहदी क्षेत्र पर सोमवार सुबह जोरदार तोप हमले हुए। आतंकवादी संगठन हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर इस्रायल ने यह हमले किए, ऐसा दावा किया जा रहा है। इसके बाद कुनित्रा में हवा से ड़ाले गए पत्रक में सीरियन सेना को हिज़बुल्लाह से दूर रहने की और उसे सहयोग करने से इन्कार करने की चेतावनी दी गई थी। आम तौर पर इस्रायल पर हमले करने का आरोप लगाने वाली सीरियन सरकार कुनित्रा के हमलों पर बयान नहीं किया है। सीरिया स्थित हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर यह हमले हो रहे थे तभी सैंकड़ों किलोमीटर दूर ईरान ने अपनी हवाई सुरक्षा यंत्रणा सक्रिय करने की खबरें प्राप्त हुई हैं।

सीरिया की गोलान पहाड़ियों के क्षेत्र में ड्रूझवंशियों की बस्ती के हादेर शहर को सोमवार सुबह तोप हमलों से लक्ष्य किया गया। इस्रायल की सीमा में स्थित गोलान पहाड़ियों पर तैनात इस्रायली सेना ने यह हमले किए। वहां पर हिज़बुल्लाह के ठिकानों को इस्रायली तोप ने लक्ष्य किया, यह जानकारी ब्रिटेन स्थित सीरियन मानव अधिकार संगठन ने प्रदान की। हिज़बुल्लाह एवं उससे जुड़े गुट के आतंकी इन हमलों में मरे गए तथा वहां के हथियारों के भंड़ार का भी भारी नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है। पिछले दो महीनों में इस्रायल का सीरिया में यह ९ वां हमला है।

सीरिया में अब तक के हमलों के लिए इस्रायल पर आरोप लगाने वाली अस्साद हुकूमत के मुखपत्रों ने सोमवार के हमलों की खबर प्रसिद्ध नहीं की। लेकिन, इस हमले में हिज़बुल्लाह का भारी नुकसान होने का दावा सैन्य विश्लेषक कर रहे हैं। इस्रायल की सेना ने इन दावों पर किसी भी तरह का बयान नहीं किया है। लेकिन, इन हमलों के बाद इस्रायली सेना द्वारा कुनित्रा में पत्रक ‘एअर ड्रॉप’ करने की जानकारी सामने आयी है।

अरबी भाषा के इन पत्रकों में सीरियन सेना के लिए चेतावनी है। ‘सीरियन सेना और हिज़बुल्लाह के सहयोग पर हमारी कड़ी नज़र है। लेकिन, इसके आगे इस्रायली सीमा के करीब अड्डा बनानेवाले हिज़बुल्लाह के आतंकवादियों को सीरियन सेना बिल्कुल सहायता प्रदान न करे। वरना इस सहयोग की भारी कीमत सीरियन सेना को भी चुकानी पड़ सकती है’, ऐसी चेतावनी इस पत्रक में है। इस्रायल ने इससे पहले भी सीरियन सेना को ईरान और हिज़बुल्लाह से दूर रहने की चेतावनी दी थी।

इसी बीच, सीरिया स्थित हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर इस्रायल के हमलों के दौरान ईरान ने इस्फाहन के सैन्य अड्डे पर हवाई सुरक्षा यंत्रणा सक्रिय की थी, ऐसी जानकारी इस्रायली रेडियो ने जारी की। रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के अड्डे पर ड्रोन हमला होने की संभावना जताकर वहां विमान विरोधी यंत्रणा तैयार रखी गई थी, यह दावा इस खबर में किया गया था।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.