इस्रायल की आतंकवादियों पर शुरू कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी – इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू की चेतावनी

जेरूसलम – ‘इस वर्ष के शुरू से अब तक इस्रायली सुरक्षाबलों ने ११० से अधिक आतंकवादी हमलों को नाकाम करके कई आतंकवादियों को हिरासत में लिया है। इसी बीच सुरक्षाबलों की कार्रवाई में मारे गए लोगों में ९० प्रतिशत आतंकी थे। इस्रायल की जनता और सुरक्षा को चुनौती दे रहे आतंकवादियों के विरोध में यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। आतंकवादी, खुनी, आप कही भी छुपकर बैठें, लेकिन इस्रायल के सुरक्षा बल आप को कही से भी ढ़ुंढ़ निकालेंगे’, ऐसी चेतावनी इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दी। ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी के सीरिया दौरे के बाद इस्रायली प्रधानमंत्री आतंकवादियों को यह चेतावनी देते दिखाई दे रहे हैं।

एक महीने पहले वेस्ट बैंक की सड़कों पर पैलेस्टिनी आतंकवादियों ने गोलीबारी करने से तीन ब्रिटीश महिला मारी गई थी। इनमें दो युवति और उनकी मां का समावेश था। दुनियाभर में इस हत्याकांड़ की आलोचना हो रही हैं और इसी बीच वेस्ट बैंक एवं गाज़ापट्टी के चरमपंथियों ने आनंद व्यक्त किया था। इस्रायली सुरक्षा बलों ने इस हत्याकांड़ को अंजाम देनेवाले आतंकवादियों की तलाश जारी रखी थी। तीन दिन पहले वेस्ट बैंक के नेब्लस शहर में भोर समय इस्रायली सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों के ठिकानो का घेराव किया और इस कार्रवाई में दो आतंकी मारे गए।

इस कार्रवाई के बाद वेस्ट बैंक से इस्रायली सुरक्षा बलों पर पथराव हुआ, इसके अलावा कुछ ठिकानों पर गोलीबारी भी हुई। सीरिया के दौरे पर पहली बार पहुंचे ईरानी राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी ने भी वेस्ट बैंक में हुई इस कार्रवाई की आलोचना की। साथ ही सीरिया में हमास, इस्लामिक जिहाद एवं हिजबुल्ला के नेताओं ने ईरान के राष्ट्राध्यक्ष से स्वतंत्र मुलाकात की थी। पैलेस्टिन के विरोधी युद्ध में इस्रायल पराजित हो रहा हैं, यह दावा राष्ट्राध्यक्ष रईसी ने किया था। साथ ही इस्रायल विरोधी जंग के लिए ईरान से सहायता प्राप्त होगी, यह ऐलान रईसी ने किया था।

ऐसी स्थिति में इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने रविवार की कैबिनेट बैठक के बाद माध्यमों से बातचीत करते समय ईरान और उससे जुड़े आतंकवादी संगठनों को चेतावनी दी। इस्रायली सुरक्षाबलों की कार्रवाई में मारे गए लोगों में ९० प्रतिशत आतंकी थे। इस्रायल की सुरक्षा को चुनौती दे रहे आतंकवादियों को ढूंढ़ कर उनके विरोध में कार्रवाई की जाएगी, यह इशारा भी नेत्यान्याहू ने दिया। इस्रायली सुरक्षाबलों के लंबे हाथ विश्व में कही भी छुपे आतंकवादी को लक्ष्य करेंगे, यह कहकर नेत्यान्याहू ने वेस्ट बैंक, गाज़ापट्टी समेत ईरान, सीरिया, लेबनान के आतंकवादियों को भी चेतावनी दी।

इसी बीच, ईरान के नेता एवं सैन्य अधिका इस्रायल पर हमले करने की धमकियां दे रही हैं। इस्रायल को विश्व के नक्शे से मिटाने के ऐलान कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल के प्रधानमंत्री भी ईरान को यह चेतावनी देते दिख रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.