इस्रायल अमरीका से अतिरिक्त ‘एफ-३५’ खरीदेगा

जेरूसलम – इस्रायल के रक्षा मंत्री योव गैलंट ने अमरीका और लॉकहिड मार्टिन कंपनी को ‘लेटर ऑफ रिक्वेस्ट’ यानी मांग पत्र भेजा है। इसमें लॉकहिड मार्टिन कंपनी निर्मित उन्नत लड़ाकू ‘एफ-३५’ विमान खरीदने की मांग इस्रायल ने की है। इस्रायल अमरीका से २५ विमान खरीद करेगा। इस वजह से इस्रायल के बेड़े में मौजूद ‘एफ-३५’ विमानों की संख्या ७५ तक जा पहुंचेगी और अमरीका के बाद इन प्रगत विमानों का सबसे बड़ा बेड़ा रखनेवाला इस्रायल दूसरा देश होगा। इस्रायल इस खरीद के ज़रिये ईरान विरोधी हवाई कार्रवाई करने के लिए तैयारी बढ़ाने की कोशिश में होने का दावा किया जा रहा है।

इस्रायल अमरीका से अतिरिक्त ‘एफ-३५’ खरीदेगास्टेल्थ प्रौद्योगिकी के साथ बनाए गए ‘एफ-३५’ लड़ाकू विमान विश्व में सबसे उन्नत और पांचवीं पीढ़ी के विमान बताए जाते हैं। परमाणु हमला करने के लिए काबिल यह विमान सबसे घातक हमले कर सकते हैं, ऐसा दावा अमरीका कर रही हैं। इस वजह से अमरिकी वायु सेना विश्व की सबसे उन्नत और आधुनिक विमानों के बेड़े के साथ मुस्तैद होने की ात कही जाती है। अमरीका के अलावा इस्रायल, ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया के बेड़े में भी ‘एफ-३५’ विमान मौजूद हैं।

इससे पहले इस्रायल ने अमरीका से ५० ‘एफ-३५’ विमान खरीदने के लिए समझौता किया था। फिलहाल इस्रायली वायु सेना के बेड़े में ३६ ‘एफ-३५’ विमान मौजूद हैं और अगले साल तक अमरीका इन विमानों की आपूर्ति करेगी। लेकिन, इनके अलावा इस्रायल को अतिरिक्त २५ विमानों की आवश्यकता हैं। इस्रायल के रक्षा मंत्री ने ऐसी मांग की अमरीका के सामने रखी है। तीन अरब डॉलर के इस डील पर अमरीका से सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद है। अमरीका वर्ष २०२७ से इस्रायल को इन अतिरिक्त विमानों की आपूर्ति शुरू कर सकती हैं।

ईरान के परमाणु और मिसाईल कार्यक्रम का बढ़ता खतरा एवं इस्रायल के पड़ोसी देशों में ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों के बढ़ते प्रभाव के कारण इस्रायल ने अमरीका से इन विमानों की मांग करने का दावा किया जा रहा है। अमरीका के इन विमानों को रोकने वाली हवाई सुरक्षा यंत्रणा ईरान एवं ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों के पास भी नहीं हैं, ऐसा इस्रायल का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.