अमरीका के दबाव से इस्रायल ने यूक्रेन को सामरिक सामान प्रदान किया – इस्रायली अखबार का दावा

तेल अवीव – रशिया से संघर्ष कर रहे यूक्रेन को सैन्य सहायता देने के लिए अमरीका के बायडेन प्रशासन ने इस्रायल पर दबाव डाला था। इसी वजह से इस्रायल ने यूक्रेन को करोड़ों डॉलर्स के सामरिक सामान प्रदान किए हैं। इस सहयोग की जानकारी रशिया तक पहुँचने से द्विपक्षीय संबंध ना बिगड़ें, इसके लिए इस्रायल ने यह जानकारी छुपाकर रखी थी, यह दावा इस्रायल के ‘हारेत्ज़’ अखबार ने किया।

सामरिक सामानअमरीका ने कुछ हफ्ते पहले इस्रायल से यूक्रेन को सैन्य सहायता, खास तौर पर विमान विरोधी यंत्रणा प्रदान करने का आवाहन किया था। इस्रायल के मौजूदा प्रधानमंत्री येर लैपिड ने सैन्य सहायता देने से इन्कार किया था। लेकिन, बायडेन प्रशासन ने दबाव डालने के बाद इस्रायल ने यूक्रेन को सामरिक सामान की आपूर्ति करना स्वीकार किया। नाटो के सदस्य देश के माध्यम से इस्रायल ने करोड़ों डॉलर्स का सामान यूक्रेन पहुँचाया है, ऐसा इस्रायली अखबार ने खबर में कहा है।

इस्रायल ने यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान करने की जानकारी प्राप्त होने पर रशिया का तीव्र बयान आ सकता है, इस ड़र से इस्रायल ने वर्णित सहयोग जानकारी गुप्त रखी थी। यूरोप के तीन वरिष्ठ राजनीतिक अधिकारियों के दाखिले से इस्रायली अखबार ने यह खबर प्रसिद्ध की। नाटो के कौनसे देश के माध्यम से इस्रायल ने यह सहायता यूक्रेन तक पहुंचाई, यह स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन, इस्रायल ने पोलैण्ड के ज़रिये ड्रोन विरोधी यंत्रणा यूक्रेन पहुँचाने की जानकारी पहले ही सामने आयी थी।

इसी बीच, इस्रायली अखबार की इस जानकारी पर रशिया की प्रतिक्रिया आने की उम्मीद है। साथ ही इस्रायल के नियुक्त प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू इस युद्ध पर कैसी नीति अपनाते हैं, इस पर पूरे विश्व की नज़रे लगी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.