इस्रायल बम शेल्टर्स तैयार रखे – ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ की धमकी

तेहरान/दुबई – ‘कुछ दिन ही बचे है। तूफान आगे बढ़ रहा है। समय करीब आ रहा है, ईरान के प्रतिशोध के लिए तैयार रहे, बम शेल्टर्स तैयार रखे’, ऐसी धमकी ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने इस्रायल को दी। पिछले महीने इस्फाहन के मिसाइल कारखाने पर हुए हमले के विरोध में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ से इस्रायल को ऐसे धमकाया जा रहा है। इस्फाहन में हुए हमलों के पीछे इस्रायल के मर्सिजनरीज्‌ यानी ठेके के सैनिक होने का आरोप भी ईरानी गुप्तचर यंत्रणा ने लगाया है। 

बम शेल्टर्सईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ से जुड़े ‘ईरान मिलिटरी अचिवमेंटस्‌’ के सोशल मीडिया चैनल पर एक वीडियो जारी किया गया। २७ सेकंड़ के इस वीडियो में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने इस्रायल पर भीषण ड्रोन हमले करने की धमकी है। इसमें ईरान के ड्रोन इस्रायल के तेल अवीव शहर पर उड़ार भरते दिखाए गए हैं। हिब्रू और अरबी भाषा में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ की यह चेतावनी जारी हुई है।

इस्रायल पर इतनी बड़ी तीव्रता से ड्रोन हमले किए जाएंगे कि, इससे बचने के लिए इस्रायल को बम शेल्टर्स का इस्तेमाल करना होगा, ऐसी धमकी रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने इस वीडियो में दी है। सोशल मीडिया पर जारी इस वीडियो की सत्यता को लेकर ईरान या रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने खुलासा नहीं किया है। लेकिन, कुछ घंट पहले ही ईरानी गुप्तचर यंत्रणा ने इस्फाहन के ड्रोन हमले के लिए इस्रायल पर आरोप लगाए है।

बम शेल्टर्सईरान के इस्फाहन के मिसाइल कारखाने पर पिछले महीने हुए हमलों के लिए इस्रायल के निजी सैनिक ज़िम्मेदार हैं। इन हमलों के लिए ज़िम्मेदार प्रमुख आरोपियों को गिरफ्तार करने की सफलता हासिल हुई है। ईरान की संप्रभुता का उल्लंघन कर रहे इस्रायल को उचित सबक सिखाया जाएगा, ऐसी चेतावनी ईरान की गुप्तचर यंत्रणा ने दी है। इससे संबंधित अधिक जानकारी सबूतों के साथ जल्द ही जारी की जाएगी, ऐसा ईरानी गुप्तचर यंत्रणा ने कहा है।

२८ जनवरी को सेंट्रल के इस्फाहन स्थित रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के मिसाइल कारखाने पर तीन ड्रोन हमले हुए। इनमें से एक ड्रोन मार गिराने में विमान विरोधी यंत्रणा सफल हुई, ऐसा दावा ईरान ने किया था। अन्य दो ड्रोन हमले कारखाने को भारी नुकसान नहीं पहुंचा सके थे। यह हमला असफल होने का दावा ईरान ने किया था। लेकिन, नाकाम हुए इस हमले के पीछे इस्रायल और कुर्द विद्रोही होने का आरोप ईरान ने लगाया था।

इराक के कुर्दिस्तान प्रांत से संबंधित कुर्द विद्रोही इन हमलों को अंजाम देने के लिए ईरान के कुर्दों की सहायता प्राप्त कर रहे हैं, ऐसा दावा ईरान ने किया था। हमारे देश में इससे पहले हुए संदिग्ध हमलों के लिए भी ईड़ान ने इस्रायल और इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा ‘मोसाद’ पर आरोपलगाए थे। साथ ही इन हमलों का इस्रायल से बदला लेने की धमकी भी ईरान ने दी थी। इसके बाद पर्शियन खाड़ी से रेड़ सी के क्षेत्र में सफर कर रहे इस्रायल के मालवाहक जहाज़ों पर ड्रोन हमले हुए थे। इससे इस्रायल और ईरान का गुप्त युद्ध शुरू होने की चिंता अमरिकी माध्यमों ने जताई थी।

इसी बीच पिछले चार महीनों से ईरान में हुकूमत के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं। स्थानीय कुर्दों की पहले से शुरू हुए इन प्रदर्शनों को ईरान में जोरदार समर्थन प्राप्त हो रहा हैं। इसके बाद रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने पूरे ईरान में कुर्दों के विरोध में तीव्र अभियान शुरू किया था। ऐसी स्थिति में ईरान के सैन्य ठिकाने पर हुए हमले में ही कुर्दों का हाथ होने का आरोप लगाकर ईरान की हुकूमत कुर्दों को लक्ष्य करने की तैयारी में होने का आरोप यूरोप में पनाह लेनेवाले कुर्द नेता लगा रहे हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.