इस्रायल सीरिया में स्थित ईरान के अड्डो को नष्ट करेगा- इस्रायली प्रधानमंत्री का रशियन राष्ट्राध्यक्ष को इशारा

कुवैत सिटी: ‘ईरान और हिजबुल्लाह के सीरिया में स्थित अड्डों को नष्ट करना यह इस्रायल का मुख्य उद्देश्य है। इस्रायल इससे पीछे हटने वाला नहीं है। ऐसा इशारा इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन को दिया है। सीरियन राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद के साथ हुई मुलाकात के बाद रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने इस्रायली प्रधानमंत्री के साथ फोन पर चर्चा की थी। उस समय इस्रायली प्रधानमंत्री ने सीरिया के मामले में अपनी भूमिका स्पष्ट करने की खबर कुवैत के दैनिक ने प्रसिद्द की है।

कुवैती दैनिक ‘अल जरीदा’ ने प्रसिद्ध की हुई जानकारी के अनुसार, पिछले हफ्ते रशिया का दौरा करने वाले सीरियन राष्ट्राध्यक्ष ‘बशर अल-अस्साद’ ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष के साथ मुलाकात की थी। इस मुलाकात में अस्साद ने इस्रायली प्रधानमंत्री को एक सन्देश दिया था। इसमें सीरियन लष्कर इस्रायल की गोलन पहाड़ियों की सीमारेखा से सीरिया के ‘अल-सुवैदा’ इस करीब ४० किलोमीटर के इलाके को ‘डिमिलिटराइजड जोन’ घोषित करेगा, यह बात सीरियन राष्ट्राध्यक्ष ने मान्य की है। इसके बदले में सीरिया में अपनी सरकार हटाने के लिए चल रही कोशिशों को समर्थन न दें, यह शर्त भी अस्साद ने रखी थी।

इसके पहले सीरियन लष्कर ने ‘डिमिलिटराइजड जोन’ में सेना को घुसाने का आरोप इस्रायल ने किया था। साथ ही ‘डिमिलिटराइजड जोन’ की व्याप्ति कम होने की टीका भी इस्रायल ने की थी। लेकिन अस्साद ने लगभग ४० किलोमीटर दूरी तक ‘डिमिलिटराइजड जोन’ बढाने की तैयारी दर्शाई है। इस बारे में रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने इस्रायली प्रधानमंत्री के साथ चर्चा की है।

इस्रायली प्रधानमंत्री ने सीरियन राष्ट्राध्यक्ष का यह प्रस्ताव मान्य है, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष पुतिन को कहा है। इसका मतलब अपने सीरिया के उद्देश्य से इस्रायल पीछे हटने वाला नहीं है, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने स्पष्ट शब्दों में कहा है, ऐसा दैनिक ने लिखा है। अस्साद ने दिए प्रस्ताव के अनुसार इस्रायली सीमारेखा से ४० किलोमीटर के इलाके में ईरान, हिजबुल्लाह के अड्डे प्रस्थापित किए तो इन अड्डों को नष्ट किया जाएगा, ऐसा इशारा नेत्यान्याहू ने दिया है, इसकी जानकारी इस दैनिक ने सूत्रों का हवाला देकर प्रसिद्ध की है।

दौरान, कुवैत के दैनिक ने प्रसिद्ध की इस जानकारी पर इस्रायल, रशिया अथवा सीरिया ने प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन इस्रायली रक्षा मंत्री एवीग्दोर लिबरमन ने तत्काल इस्रायली रक्षा दल की सज्जता के लिए १.४ अरब डॉलर्स के वृद्धिशील प्रावधान की माँग की है। सीरिया की सीमा के पास की तैयारी के लिए लिबरमन ने यह माँग रखने की जानकारी सामने आई है।

 

इस्रायल-हिजबुल्लाह के संघर्ष के बिच ईरान उतरेगा- ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के प्रमुख

तेहरान: ‘ईरान ने इसके पहले के युद्ध में ऐसा कभी नहीं किया है। लेकिन भविष्य में इस्रायल ने हिजबुल्लाह के खिलाफ युद्ध पुकारा तो ईरान भी इस्रायल के खिलाफ युद्ध में उतरेगा’, ऐसा इशारा ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के प्रमुख अली जाफरी ने दिया है।

इस्रायल हिजबुल्लाह पर हमले की तैयारी कर रहा है, ऐसा आरोप हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला ने किया था। उस पृष्ठभूमि पर, ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के प्रमुख ने इस्रायल को यह इशारा दिया है। इसके पहले दो बार इस्रायल का लेबनॉन के हिजबुल्लाह के साथ संघर्ष हुआ था। इन दोनों संघर्ष में ईरान ने हिजबुल्लाह को हथियारों की आपूर्ति की थी। लेकिन इसके आगे ईरान हिजबुल्लाह के साथ इस संघर्ष में उतरेगा, ऐसी धमकी जाफरी ने दी है।

कुछ दिनों पहले ही जाफरी ने सीरिया में ईरान की तैनाती कायम रखने की घोषणा की थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.